चीन सीमा पर एस 400 मिसाइल सिस्टम तैनात करेगा भारत, 'ड्रैगन' नहीं कर सकेगा हिमाकत
चीन सीमा पर एस 400 मिसाइल सिस्टम तैनात करेगा भारत, 'ड्रैगन' नहीं कर सकेगा हिमाकत
Share:

नई दिल्ली: बीते कुछ समय से एक बार फिर से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बढ़ती चीनी हिमाकत को देखते हुए देश की सैन्य क्षमता में लगातार इजाफा किया जा रहा है। इसी क्रम में एस 400 मिसाइल एयर डिफेंस सिस्‍टम को चीन की सीमा पर सक्रिय करने की योजना पर युद्धस्तर पर काम हो रहा है। जानकारी के अनुसार, दूसरे एस 400 स्‍क्‍वाड्रन की डिल‍िवरी रूस से जहाजों और विमानों के माध्यम से चल रही है। जल्द ही इस डिफेंस सिस्‍टम को चीन की सीमा पर तैनात कर दिया जाएगा।

दरअसल, चीन लगातार लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक लगी बॉर्डर पर अपने फाइटर जेट के जरिए हिमाकत करने का प्रयास कर रहा है। चीन के ये फाइटर जेट अक्‍सर अब LAC के पास 10 किलोमीटर के नो फ्लाई जोन के इलाके में आ रहे हैं। इसका जवाब देने के लिए भारत चीन की बॉर्डर पर एस 400 मिसाइल एयर डिफेंस सिस्‍टम को तैनात करेगा। यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद रूस से पहली बार एस-400 सिस्‍टम की दूसरी खेप आ रही है। 

रिपोर्ट के अनुसार, इन एस 400 मिसाइल एयर डिफेंस सिस्‍टम की तैनाती से इंडियन एयरफोर्स चीन के फाइटर जेट, रणनीतिक बॉम्‍बर, म‍िसाइलों और ड्रोन विमानों की न सिर्फ बहुत दूर से पहचान कर सकेगी, बल्कि उन्‍हें पलक झपकते ही नष्ट कर सकेगी। इससे पहले रूस ने एस-400 की पहली खेप भेजी थी, जिसे हजारों कंटेनर की सहायता से दिसंबर महीने में भारत पहुंचाया गया था। इस एस-400 सिस्‍टम को पश्चिमोत्‍तर सरहद पर तैनात किया गया है ताकि चीन और पाकिस्‍तान दोनों से होने वाले हवाई खतरों से निपटा जा सके। 

क्या है गजवा-ए-हिन्द ? मुस्लिम स्कॉलर रिज़वान अहमद ने दिया जवाब

कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, सुरजेवाला की याचिका सुनने से SC का साफ इंकार

ममता के वो मंत्री, जिनके घर से मिले 21 करोड़ कैश..., केवल कुत्तों के लिए दे रखा है एक बंगला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -