मुंबई की तरह ही इस राज्य की पावर सप्लाई रोकना चाहते थे चीनी हैकर्स, नाकाम हुआ मिशन

भारत में चीन के हैकरों द्वारा किए जाने वाले हमले का एक और उदाहरण सामने आया है। चीनी हैकर्स ने तेलंगाना की बिजली आपूर्ति को रोकने का प्रयास किया है। किन्तु भारत के कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम के द्वारा भेजे गए अलर्ट से इस अटैक को विफल कर दिया गया। आपको बता दें कि पिछले दिनों ही ये बात सामने आई थी कि मुंबई में बीते वर्ष जब पावर कट हुआ था, वो चीनी हैकरों का ही षड्यंत्र था। 

प्राप्त सुचना के अनुसार, चीनी हैकर्स के द्वारा तेलंगाना स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर, TSTransco तथा कुछ अन्य केंद्र पर साइबर अटैक करने की योजना बनाई गई। किन्तु CERT- In के अलर्ट के पश्चात् साइबर स्पेस में निगरानी बढ़ा दी गई। चीनी हैकर्स के हमले को रोकने के लिए TSTransco सहित अन्य केंद्रों ने कई फैसले लिए। जिसमें IP सर्वर को ब्लॉक करना, रिमोट ऑपरेशन के लिए कंट्रोल फंक्शन को बंद करना सम्मिलित रहा।

खबर के अनुसार, मई 2020 के पश्चात् से ही चीनी हैकर्स निरंतर भारत के कई ऐसे सेंटर्स पर हमला करने की सुराक में हैं। बिजली केंद्रों पर चीनी हैकर्स साइबर अटैक कर उसे अपने नियंत्रण में लेना चाहते हैं। आपको बता दें कि यही वो समय था जब भारत एवं चीन के बीच बॉर्डर पर तनाव अपने चरम पर था। एक और चीन सीमा पर गुस्ताखी कर रहा था, तो उसके हैकर्स साइबर दुनिया में भारत को परेशान करने का प्रयास कर रहे थे। पिछले दिनों एक न्यूज रिपोर्ट में दावा किया गया था कि मुंबई में हुए ब्लैक आउट के पीछे भी चीनी हैकर्स का हाथ था। हालांकि, चीन की तरफ से इस प्रकार के दावे का खंडन किया गया है।

पति को था पत्नी और बेटियों के चरित्र पर शक, हथौड़े से पीट-पीटकर कर डाली हत्या

भाजपा सांसद के बेटे ने ही खुद पर करवाई थी फायरिंग, हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

सात दिनों के बाद सीरो पॉजिटिव लोगों में बढ़ जाता है वैक्सीन का स्तर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -