अमेरिका की जेल में 6 साल काट चुका है मुल्ला अब्दुल कय्यूम, अब तालिबान ने बनाया अपना रक्षा मंत्री
अमेरिका की जेल में 6 साल काट चुका है मुल्ला अब्दुल कय्यूम, अब तालिबान ने बनाया अपना रक्षा मंत्री
Share:

काबुल: अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद आतंकी संगठन तालिबान अब अपनी सरकार बनाने का प्रयास कर रहा है. इसी कड़ी में उसने अपनी सरकार के कुछ अंतरिम मंत्री भी नियुक्त कर दिए गए हैं. तालिबान ने विश्व की सबसे खतरनाक जेल के कैदी और शांतिवार्ता के विरोधी रहे खूंखार आतंकी मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर (Mullah Abdul Qayyum Zakir) को अफगानिस्तान का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है.

मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर एक वरिष्ठ तालिबानी कमांडर है. उसे तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर का बेहद करीबी भी माना जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आतंकी हमले के बाद उसे 2001 में अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं ने गिरफ्तार कर लिया था. उसे 2007 तक ग्वांतानामो की जेल में कैदी बनाकर रखा गया था. बाद में उसे रिहा कर दिया गया और अफगान सरकार को सौंप दिया गया. बता दें कि मुल्ला अब्दुल की गिनती तालिबान के खूंखार आतंकियों में की जाती है.

ग्वांटानामो खाड़ी अमेरिकी फैज की एक हाई सिक्योरिटी जेल है, जो क्यूबा में मौजूद है. इस जेल में खूंखार और हाई प्रोफाइल आतंकियों को कैद रखा जाता है. बता दें कि तालिबान ने अभी तक अफगानिस्तान में एक औपचारिक रूप से सरकार का गठन नहीं किया है, हालांकि, देश को चलाने के लिए आतंकी संगठन ने अपने कुछ नेताओं को प्रमुख पदों पर नियुक्त किया है. इसी कड़ी में हाजी मोहम्मद इदरीस को देश के केंद्रीय बैंक, द अफगानिस्तान बैंक (डीएबी) का 'कार्यवाहक प्रमुख' नियुक्त किया गया है.

'हैवान' बना तालिबान, दहशत फैलाने के लिए मासूम बच्चों को भी मार डाला, तस्वीरें वायरल

अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं सैन डिएगो के 24 छात्र और उनके परिवार

जराइल के प्रधानमंत्री ईरान परमाणु समझौते के खिलाफ बिडेन पर कर सकते है केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -