MPAI ने RBI से कार्ड टोकन की समयसीमा बढ़ाने का आग्रह किया
MPAI ने RBI से कार्ड टोकन की समयसीमा बढ़ाने का आग्रह किया
Share:

 

मर्चेंट पेमेंट्स एलायंस ऑफ इंडिया (एमपीएआई) और एलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन (एडीआईएफ) ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से व्यापारियों के लिए कार्ड-ऑन-फाइल (सीओएफ) टोकन की समय सीमा 31 दिसंबर बढ़ाने का आग्रह किया।

उद्योग निकायों ने कई परिचालन चुनौतियों का हवाला देते हुए कार्ड-ऑन-फाइल टोकन पर आरबीआई के निर्देश के लिए उद्योग की तत्परता के बारे में चिंता व्यक्त की, जो टोकन-आधारित भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में संक्रमण को बाधित करेगी। एमपीएआई और एडीआईएफ के अनुसार, 'पारिस्थितिकी तंत्र तत्परता' टोकन लेनदेन के लिए स्थिर एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) दस्तावेज लॉन्च करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया है।

संयुक्त पत्र के अनुसार, डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र अभी भी उपभोक्ता-तैयार समाधानों से एक लंबा रास्ता तय करता है, और व्यापारी टोकन लेनदेन को सफलतापूर्वक संसाधित करने में असमर्थ होंगे, जब तक कि विनियमित संस्थाएं अनुपालन नहीं करती हैं।

"अगर बैंक अपनी तैयारियों में ढिलाई बरतते हैं, तो इसका खामियाजा व्यापारियों को राजस्व हानि के रूप में उठाना पड़ेगा - हम 20-40 प्रतिशत के बीच कहीं भी राजस्व हानि देख रहे हैं, कम से कम ऐसा होना चाहिए।"  आरबीआई ने व्यापारियों को 1 जनवरी, 2022 से अपने सर्वर पर ग्राहक कार्ड विवरण संग्रहीत करने से प्रतिबंधित कर दिया, और कार्ड भंडारण के विकल्प के रूप में सीओएफ टोकन के उपयोग को अनिवार्य कर दिया।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को चीन के साथ संबंध छिपाने का दोषी ठहराया गया

आंध्र प्रदेश में ओमिक्रॉन के दूसरे मामले की पुष्टि

वित्त मंत्री आज अर्थशास्त्रियों के साथ बजटसे पूर्व , विचार-विमर्श करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -