हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को चीन के साथ संबंध छिपाने का दोषी ठहराया गया
हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को चीन के साथ संबंध छिपाने का दोषी ठहराया गया
Share:

 

चीन: हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर को चीन द्वारा संचालित भर्ती कार्यक्रम में अपनी संलिप्तता छिपाने का दोषी ठहराया गया है। चार्ल्स लिबर को अधिकारियों से झूठ बोलने, झूठे कर रिटर्न दाखिल करने और चीनी बैंक खाते की रिपोर्ट करने में विफल रहने का दोषी ठहराया गया था। उनकी सजा की तारीख अभी तय नहीं हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, 62 वर्षीय पर 2020 में चीनी आर्थिक जासूसी का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी अभियान के तहत आरोप लगाया गया था। हालांकि, कुछ आलोचकों का तर्क है कि यह अभियान अकादमिक शोध के लिए हानिकारक है।

बोस्टन में अभियोजकों ने दावा किया कि लिबर ने जानबूझकर चीन की "हजार प्रतिभा योजना" में अपनी भागीदारी को छुपाया, जिसका उद्देश्य विदेशी शोध विशेषज्ञों को आकर्षित करना है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने पहले इसे सुरक्षा चिंता के रूप में पहचाना है। हार्वर्ड के रसायन विज्ञान और रासायनिक जीव विज्ञान विभाग के पूर्व प्रमुख लिबर ने 2011 में चीन के वुहान प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में एक वैज्ञानिक के रूप में काम करना शुरू किया।

इस भूमिका के लिए, उन्हें $50,000 का मासिक वेतन, साथ ही USD158,000 तक के रहने का खर्च मिला। फाइलिंग के अनुसार, विश्वविद्यालय के लिए काम करने, पेटेंट के लिए आवेदन करने और उसके नाम पर लेख प्रकाशित करने के बदले विश्वविद्यालय में एक शोध प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए उन्हें 1.5 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक दिया गया था।

कार्यक्रम में शामिल होना कोई अपराध नहीं है। अभियोजकों ने दावा किया कि लिबर ने अधिकारियों से अपनी भागीदारी, वुहान में विश्वविद्यालय के साथ संबद्धता और चीन में अर्जित आय की घोषणा करने में विफलता के बारे में झूठ बोला था।

हाथ में दो बंदूकें लिए तालिबानी लड़ाके ने किया जमकर डांस, वीडियो देख लोग हुए हैरान

फिलीस्तीनी राष्ट्रपति ने इजरायल से रुकी हुई शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का आह्वान किया

फ़िनलैंड ने इंट्रा-ईयू सीमाओं पर कोविड -19 परीक्षणों को अनिवार्य करना शुरू कर दिया है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -