मप्र ग्राम पंचायतें 15 अप्रैल तक तय करेंगी 'गौरव दिवस' उत्सव की तारीख
मप्र ग्राम पंचायतें 15 अप्रैल तक तय करेंगी 'गौरव दिवस' उत्सव की तारीख
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को गांवों के 'गौरव दिवस' के उपलक्ष्य में तारीख तय करने के लिए 15 अप्रैल तक का समय दिया है।

मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों को इस बात की गारंटी देने का निर्देश दिया है कि वर्ष के अंत तक राज्य के प्रत्येक गांव ने अपना जन्मदिन मना लिया है।

ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया गया है कि वे गांव के सभी निवासियों के साथ एक बैठक बुलाएं, तीन दिवसीय कार्यक्रम पर निर्णय लें, और इसे सीएम के कार्यालय में जमा करें। तीन दिवसीय कार्यक्रम में सभी उम्र के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां शामिल होंगी, जैसे खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, और इसी तरह। ग्राम पंचायतों से भी गांवों के विकास का खाका तैयार करने का आग्रह किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव के विकास के लिए एक दोहरा रास्ता होना चाहिए, एक सरकारी वित्त का उपयोग करना और दूसरा गांव के निवासियों के सहयोगी प्रयासों पर निर्भर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास में लोगों को शामिल किया जाना चाहिए। इस विचार के पीछे की दृष्टि को समझने का प्रयास करें। यदि हम सफल होते हैं, तो हम देश के बाकी हिस्सों के लिए एक मिसाल स्थापित करेंगे। यह परियोजना गांवों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए पाठ्यक्रम भी तैयार करेगी ।

गांवों के निर्वाचित नेता (पंच और सरपंच) और ग्रामीण योजना के अनुसार जन्मदिन मनाने के लिए एक विशिष्ट दिन पर निर्णय लेंगे। पंचायतें एक अद्वितीय पहचानकर्ता के साथ एक विशिष्ट तिथि का चयन करेंगी जो उनके समुदायों में किसी भी अनुष्ठान, सांस्कृतिक या ऐतिहासिक महत्व से मेल खाती है।

गौशाला के पास सैकड़ों गायों के कंकाल मिलने से मचा हड़कंप, जाँच में जुटी पुलिस

'अगर देश में नीतियां सही होतीं तो बच्चों को विदेश पढ़ने नहीं जाना पड़ता..', यूक्रेन से लौटे छात्रों से बोले पीएम मोदी

अचानक हॉस्टल में घुसा जहरीला सांप, 8वीं कक्षा के बच्चों को बनाया शिकार

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -