किसानों के लिए MP सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए किसे कितनी मिलेगी मदद?
किसानों के लिए MP सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए किसे कितनी मिलेगी मदद?
Share:

भोपाल: बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से कई प्रदेशों में हजारों एकड़ फसलें बर्बाद हुई हैं। मध्य प्रदेश भी उन प्रदेशों में सम्मिलित है, जहां के किसानों पर मौसम की बड़ी मार पड़ी है। हालात को देखते हुए शिवराज सिंह चौहान ने चना, गेहूं, सरसों एवं मसूर की फसलों पर नुकसान को लेकर बड़ी घोषणा की है। मध्य प्रदेश में जिन किसानों की फसल 50 फीसद तक बर्बाद हुई है, उन्हें सरकार की ओर से प्रति हेक्टेयर 32000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि तीन विभाग संयुक्त तौर पर फसल के सर्वे का काम करेंगे। फसलों का सैटेलाइट सर्वे भी कराया जाएगा। सर्वे में फसल पर 50 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान पाए जाने पर किसानों को प्रति हेक्टेयर 32 हजार रुपये की राहत राशि दी जाएगी। इन किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलाया जाएगा। ओलावृष्टि या बिजली गिरने से मृत व्यक्ति के परिवार वालों को ₹4 लाख की सहायता राशि दी जाएगी। जिन किसानों की फसलों को व्यापक नुकसान होगा उनकी कर्ज वसूली स्थगित कर दी जाएगी। कर्ज का ब्याज सरकार द्वारा भरा जाएगा।

केवल फसल ही नहीं बारिश एवं ओलावृष्टि से किसानों को होने वाले अन्य नुकसान की भी पूर्ति की जाएगी। गाय-भैंस की मृत्यु होने पर 37 हजार रुपये, भेड़-बकरी की हानि होने पर 4 हजार रुपये दिए जाएंगे। बछड़ा-बछिया पर 20 हजार रुपये एवं मुर्गा-मुर्गियों को नुकसान पहुंचने पर 100-100 रुपये दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त किसानों के मकानों के नुकसान की भी भरपाई की जाएगी। आपको बता दें रबी की फसल के लिए जिन किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए पंजीकरण नहीं करवाया है, उनके लिए पोर्टल खुलवाकर पंजीकरण कराया जाएगा। यदि किसी किसान के घर बेटी की शादी थी तथा उसकी फसल मारी गई है तो सरकार सीएम कन्यादान योजना के तहत 56000 रुपये उपलब्ध कराएगी।

दिल्ली में पेश हुआ 78,800 करोड़ का बजट, जानिए क्या है इसमें खास

कपड़े बदलकर गुरुद्वारे से भागा अमृतपाल सिंह, इस शख्स ने खोले कई बड़े राज

सरेआम बदमाशों ने कर दी बैंक मैनेजर की पिटाई, मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -