दिल्ली में पेश हुआ 78,800 करोड़ का बजट, जानिए क्या है इसमें खास
दिल्ली में पेश हुआ 78,800 करोड़ का बजट, जानिए क्या है इसमें खास
Share:

नई दिल्ली: बीते कई दिनों से दिल्ली बजट को लेकर कई तरह की बातें की जा रही थी, लेकिन आज बजट को लेकर खींचतान ख़त्म हो चुकी है और दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने बुधवार यानि 22 मैच को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए विधानसभा में राज्य का 78800 करोड़ रुपये का बजट पेश कर दिया गया. इस वर्ष बजट में 3 हजार करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने वर्ष 2022-23 के लिए राज्य के बजट का आकार 75800 करोड़ रुपये रख दिया था. जबकि, इससे पहले के वित्त वर्ष में दिल्ली गवर्नमेंट का बजट 69000 करोड़ रुपये था. इतना ही नहीं उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के इस्तीफा देने के उपरांत कैलाश गहलोत को वित्त विभाग की जिम्मेदारी मिली थी और उन्होंने पहली बार दिल्ली गवर्नमेंट का बजट पेश कर दिया है. आम आदमी पार्टी की सरकार का यह लगातार 9वा बजट है.

सुंदर और आधुनिक दिल्ली को समर्पित बजट: गहलोत: अपने बजट भाषण में कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने बोला है कि , 'यदि बजट मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) पेश करते तो अधिक खुशी होती, वह मेरे बड़े भाई की तरह हैं. यह बजट लोगों की आकांक्षाओं और उम्मीदों की अभिव्यक्ति है.' कैलाश गहलोत ने इसे स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली को समर्पित बजट बताते हुए बोला है, 'दिल्ली में कचरे के तीन पहाड़ों को हटाने के लिए MCD (MCD) को हर संभव सहायता दी जाने वाली है. सभी कॉलोनियों को सीवेज से जोड़ा जाएगा और यमुना नदी की सफाई के लिए सीवेज शोधन संयंत्रों की क्षमता बढ़ाई जा सकती है.'

परिवहन को लेकर दिल्ली सरकार की बड़ी घोषणाएं: वित्त मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने बजट भाषण के बीच कहा है कि दिल्ली में 29 नए फ्लाईओवर बनाए भी जाने लगे है. इसके साथ ही उन्होंने लोक निर्माण विभाग के 1400 किलोमीटर लंबे सड़क नेटवर्क की मरम्मत करने और 26 नए फ्लाईओवर और अंडरपास के निर्माण का लेआन भी कर दिया है. वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बोला है कि दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो रेल निगम के सहयोग से अनूठे प्रकार के तीन डबल-डेकर फ्लाइओवर बनाने वाली है. इसके साथ ही उन्होंने मोहल्ला बस योजना का एलान की और कहा कि 2023-24 में 100-ई बस और अगले दो साल में 2180 बस शुरू की जाएंगी. उन्होंने कहा कि साल 2023 के अंत तक 1600 ई-बसें लाईं  जाने वाली है.

कपड़े बदलकर गुरुद्वारे से भागा अमृतपाल सिंह, इस शख्स ने खोले कई बड़े राज

सरेआम बदमाशों ने कर दी बैंक मैनेजर की पिटाई, मचा हड़कंप

बयानबाजी न करें....करवाई करवाएं, लंदन में तिरंगे के अपमान के विरोध में सड़कों पर उतरे भारतीय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -