हरित ऊर्जा परियोजनाओं के लिए एसजेवीएन और IREDA के बीच हुआ समझौता
हरित ऊर्जा परियोजनाओं के लिए एसजेवीएन और IREDA के बीच हुआ समझौता
Share:

 बिजली मंत्रालय और भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) के तहत एक PSU SJVN लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू हरित ऊर्जा परियोजनाओं के लिए एसजेवीएन को आईआरईडीए सेवाएं प्रदान करना है। नंदलाल शर्मा, CMD, SJVN और श्री प्रदीप कुमार दास, CMD, IREDA ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

नंदलाल शर्मा, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ने बताया कि सहमति पत्र के अनुसार, IREDA SJVN के लिए नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता और संरक्षण परियोजनाओं के लिए तकनीकी-वित्तीय परिश्रम का कार्य करेगा। MoU के तहत, IREDA अगले 5 वर्षों के लिए अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को बनाने और अधिग्रहण करने के लिए एक कार्य योजना विकसित करने में SJVN को अपनी सहायता का विस्तार करेगा। शर्मा ने कहा, माननीय प्रधान मंत्री द्वारा निर्धारित 2022 तक 175 गीगावॉट के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य को साकार करने में योगदान देने के लिए एसजेवीएन प्रतिबद्ध है। उद्यम पहले से ही इस दिशा में आगे बढ़ रहा है और वर्तमान में एसजेवीएन गुजरात में 100 मेगावाट की धोलेरा सौर ऊर्जा परियोजना और 100 मेगावाट की राघवेन्दा सौर ऊर्जा परियोजना विकसित कर रहा है। उन्होंने यह भी जोर दिया कि SJVN और IREDA की साझेदारी लंबे समय तक चलने वाली और दोनों के लिए फलदायी होगी।

IREDA के सीएमडी प्रदीप कुमार दास ने कहा “समझौता ज्ञापन में AEDmanirbhar Bharat के माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के विकास के लिए IREDA के सतत प्रयासों पर प्रकाश डाला गया। यह दोनों संगठन के बीच एक परिपूर्ण तालमेल बनाने के लिए IREDA और SJVN के लिए एक परिवर्तनकारी अवसर है। यह ज्ञान और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को सुविधाजनक बनाने और परामर्श और अनुसंधान सेवाएं प्रदान करने का काम करेगा, जो देश के सतत विकास में योगदान देगा। हम अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के विकास के लिए अन्य पीएसयू के साथ-साथ निजी संगठनों के लिए अपनी परामर्श सेवाओं का विस्तार करने के लिए तत्पर हैं।”

कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट, देश में पिछले 24 घंटों में 26000 केस दर्ज

जेहान दारूवाला ने किया कमाल, फार्मूला 2 की रेस जीतने वाले पहले भारतीय बने

दिल्ली प्रदूषण पर बोले केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर, कहा- केंद्र सरकार कर रही हरसंभव कोशिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -