प्रेग्नेंट लेडीज को झेलनी होती है मॉर्निंग सिकनेस, घरेलु उपाय से करें दूर
प्रेग्नेंट लेडीज को झेलनी होती है मॉर्निंग सिकनेस, घरेलु उपाय से करें दूर
Share:

गर्भावस्था एक ऐसी स्टेज है जो हर महिला के लिए खास होती है. इसी के साथ महिला को खुद का ध्यान भी रखना होता है. लेकिन इस दौरान कई परेशानियां होती हैं और मॉर्निंग सिकनेस उनमें से एक है. लगभग 75 प्रतिशत से 80 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को जी मिचलाना, थकान और उल्टी का अनुभव होता है, जो मॉर्निंग सिकनेस की सामान्य लक्षण होते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोनल चेंजेस होते हैं और ये चेंजेस छठे सप्ताह से आठवें सप्ताह तक होते हैं. ऐसे में महिला खाना भी नहीं खा पाती जिसके कारण उसे कमज़ोरी होने लगती है. आइए हम आपको बताते हैं कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार जिन्हें अपनाकर आप मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा पा सकते हैं. 

पुदीना: पुदीना न केवल ताजा और ठंडा है, बल्कि आपको मितली से भी छुटकारा पाने में मदद करता है. पुदीने की कुछ पत्तियों को चबाने या बस इसे सूंघने से प्रेगनेंसी के लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है.

नींबू पानी: एक चुटकी नमक और चीनी के साथ नींबू का रस मॉर्निंग सिकनेस के लिए एक बढ़िया उपाय है. नींबू का खट्टा स्वाद मतली के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. बेहतर महसूस करने के लिए आप अदरक और नींबू के पानी को एक साथ रख सकते हैं या सादा नींबू का पानी भी पी सकते हैं.

नारियल पानी: विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर नारियल पानी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. नारियल पानी प्रेगनेंसी में मितली से निजात दिलाने में मदद करता है. एक गिलास नारियल पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और हर पंद्रह मिनट के बाद पानी का एक घूंट लें.

सौंफ पाउडर, दालचीनी और जीरा जैसे कुछ मसालों भी मितली से निजात दिलाने में मदद करते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ये तीन मसाले मॉर्निंग सिकनेस के लिए अच्छे हैं.

चाय के साथ कभी न करें इन चीज़ों का सेवन, होगा हानिकारक

अगर आप भी नहीं खाते बैंगन तो जान लें इसके गुण

शराब से ज्यादा नशीला होता है ये शहद, लेकिन कई हैं इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -