2020 में सबसे ज्यादा हुई पत्रकारों की मौत
2020 में सबसे ज्यादा हुई पत्रकारों की मौत
Share:

पेरिस: युद्ध क्षेत्र के बाहर अधिक पत्रकारों की हत्या की जा रही है, और इस वर्ष के भारी बहुमत में कम से कम 50 मृतकों की कुल संख्या को जानबूझकर लक्षित किया गया था, जिनमें से कई की हत्या संगठित अपराध, भ्रष्टाचार और पर्यावरणीय गिरावट की जांच करते हुए की गई थी। पत्रकारों और मीडियाकर्मियों की इसकी भीड़ ने दिसंबर मध्य तक अपने काम से संबंधित 2019 की तुलना में थोड़ा कम मार दिया था, जब प्रेस स्वतंत्रता समूह ने 53 मृतकों की गिनती की, भले ही कई पत्रकारों ने 2020 में कोरोना महामारी के कारण क्षेत्र से कम रिपोर्ट की।

समूह ने कहा कि इस साल युद्ध क्षेत्रों के बाहर 68 प्रतिशत मारे गए। यह 2016 के बाद से समूह द्वारा नोट किए गए एक रुझान की पुष्टि करता है, जब युद्ध में नहीं 10 देशों में से केवल चार मौतें हुई थीं। समूह ने कहा कि 2020 में पत्रकारों की लक्षित हत्याएं बढ़ गई हैं, 84 प्रतिशत मौतों का अनुमान है, 2019 में 63 प्रतिशत से अधिक है।

रिपोर्टर्स बॉर्डर्स ने खोजी पत्रकारों की हत्याओं में भी वृद्धि देखी जिनमें चार ऐसे थे जो संगठित अपराध समूहों की तलाश कर रहे थे, 10 जो भ्रष्टाचार और सार्वजनिक धन के दुरुपयोग पर रिपोर्ट कर रहे थे और तीन जो अवैध खनन और भूमि पर कब्जा सहित पर्यावरण के मुद्दों पर काम कर रहे थे।

नेपाल के पीएम के संसद भंग करने के खिलाफ हजारों विरोधियों ने किया मार्च

महामारी के बीच भारत-श्रीलंका ने बनाए संबंध

फाइजर के ओवरडोज़ के बाद हॉस्पिटल में भर्ती हुए आठ जर्मनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -