लोकसभा में दो दिन पहले ही ख़त्म हो गया मानसून सत्र, उच्च सदन में अब बस OBC बिल पर होगा मतदान
लोकसभा में दो दिन पहले ही ख़त्म हो गया मानसून सत्र, उच्च सदन में अब बस OBC बिल पर होगा मतदान
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा की कार्यवाही आज यानी बुधवार को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इसका अर्थ यह हुआ कि इस मॉनसून सत्र में अब लोकसभा नहीं चलेगी। इस तरह से लोकसभा का मॉनसून सत्र दो दिन पहले ही ख़त्म हो गया है। बता दें कि मॉनसून सत्र के लिए 19 जुलाई से 13 अगस्त तक की तारीख निर्धारित की गई थी, किन्तु लोकसभा दो दिन पहले ही स्थगित कर दी गई है। इतना ही नहीं सरकार ओबीसी आरक्षण से संबंधित बिल राज्यसभा से पारित कराने के बाद उच्च सदन को भी अगले सत्र तक के लिए स्थगित करने की तैयारी में है।

Pegasus जासूसी मामला, तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग समेत अन्य मुद्दों पर विपक्षी दलों के शोर-शराबे के चलते पूरे सत्र में सदन में कामकाज बाधित रहा और केवल 22 फीसद काम ही हुआ। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सुबह कार्यवाही शुरू होने पर बताया कि 17वीं लोकसभा की छठी बैठक 19 जुलाई 2021 को आरंभ हुई और इस दौरान 17 बैठकों में 21 घंटे 14 मिनट कामकाज हुआ। उन्होंने कहा कि सदन में कामकाज अपेक्षा के अनुरूप नहीं हुआ।

बिरला ने बताया कि व्यवधान के चलते 96 घंटे में लगभग 74 घंटे कामकाज नहीं हो सका। ओम बिरला ने आगे कहा कि, 'लगातार व्यवधान के चलते महज 22 प्रतिशत कार्य निष्पादन रहा।' उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान संविधान (127वां संशोधन) विधेयक समेत कुल 20 विधेयक पास किए गए। चार नये सदस्यों ने शपथ ग्रहण की। बिरला ने बताया कि मॉनसून सत्र के दौरान 66 तारांकित प्रश्नों के मौखिक उत्तर दिये गए और सदस्यों ने नियम 377 के तहत 331 मामले उठाए।

दिल्‍ली-लखनऊ नेशनल हाइवे पर हुआ भयंकर बस हादसा, सवार थे 100 मजदूर

मोदी सरकार मजार-ए-शरीफ से वापस लायी भारतीय नागरिक

केरल में बढ़ सकता है कोरोना संक्रमित मामलों का आंकड़ा: केंद्रीय टीम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -