मोहाली को मिला 300 बेड वाला कैंसर अस्पताल, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
मोहाली को मिला 300 बेड वाला कैंसर अस्पताल, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
Share:

चंडीगढ़: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार (24 अगस्त) को पंजाब के मोहाली में नई तकनीकों से लैस होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र का शुभारंभ किया है। अधिकारियों के अनुसार, सूबे के कुछ हिस्सों में कैंसर के बढ़ते प्रसार के मद्देनज़र इस परियोजना को शुरु किया गया था, जिसको पूरा करने में करोड़ों रुपए का ख़र्च आया है। अधिकारियों का कहना है कि गरीबों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत‘ के तहत कैंसर के उपचार पर केंद्र सरकार का विशेष फोकस है, ताकि इसके इलाज पर होने वाले भारी-भरकम खर्च से मरीजों को बचाया जा सके।

उन्होंने कहा है कि ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत माध्यमिक या तृतीय देखभाल अस्पताल में एडमिट के लिए प्रति परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है। कैंसर के उपचार के लिए कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी पैकेज समेत कुल 435 प्रक्रियाओं को परिभाषित किया गया है। इस अस्पताल का 660 करोड़ रुपये के खर्च से टाटा मेमोरियल सेंटर ने निर्माण किया है, जो भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत एक सहायता-प्राप्त संस्थान है। 

अधिकारियों ने बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा 660 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र का निर्माण किया गया है। इसमें 300 बेड की सुविधा है और यह अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे MRI, सीटी, मैमोग्राफी, डिजिटल रेडियोग्राफी और ब्रैकीथेरेपी से लैस है। अस्पताल में कीमोथेरेपी के लिए एक डे केयर सुविधा मिलेगी, जबकि बायोप्सी और मामूली सर्जरी के लिए माइनर ओटी होगा।

दिल्ली: 97 इलेक्ट्रिक बसों को CM केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

Freebie मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर हुई सुनवाई, जानिए क्या बोले CJI ?

'हिन्दुओं-यहूदियों को जहाँ देखो, मार डालो..', इस्लामिक स्कॉलर बोला - यही क़ुरान का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -