प्रधानमंत्री मोदी ने पड़ोसी देश के नेताओं को दी नव वर्ष की बधाई, पूरी की ट्विटर यूजर की मांग
प्रधानमंत्री मोदी ने पड़ोसी देश के नेताओं को दी नव वर्ष की बधाई, पूरी की ट्विटर यूजर की मांग
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में भारत के पीएम मोदी ने बीते बुधवार को भूटान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल और मालदीव के शीर्ष नेताओं के साथ टेलीफोन पर बात की और उन्हें नव वर्ष की हार्दिक बधाई दी. ‘पड़ोसी प्रथम’ की नीति के तहत क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता भी जताई. पीएम के पाकिस्तान और चीन के नेताओं से बातचीत किए जाने की पुष्टि नहीं हुई है. जब मोदी ने भूटान के किंग जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और नेपाल के प्रधानलमंत्री केपी शर्मा ओली से बात की. साथ ही पीएम ने भूटान के अपने समकक्ष ल्योनचेन लोटे त्शेरिंग, श्रीलंकाई पीएम महिंद्रा राजपक्षे और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को भी नए वर्ष की शुभकामना दी. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएम कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि पीएम मोदी ने पड़ोसी देशों के शीर्ष नेताओं को नए साल की बधाई दी और अपनी तथा देशवासियों की ओर से शुभकामना दी. इसमें कहा गया है कि मोदी ने ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के प्रति भारत की प्रतिबद्धता जताई. उन्होंने क्षेत्र में भारत के साथ सभी मित्र और साझेदार देशों की साझा शांति, सुरक्षा, समृद्धि और प्रगति पर जोर दिया.

जब इस बारें में बातचीत की गई तो पीएम ने हसीना को अवामी लीग का अगले तीन साल के लिए अध्यक्ष फिर से चुने जाने की भी बधाई दी. उन्होंने भारत में बांग्लादेश के पूर्व राजदूत सैयद मुअज्जम अली के निधन पर भी शोक जताया. पीएमओ ने कहा कि मोदी ने कहा कि आगामी बंगबंधु की जयंती और बांग्लादेश की आजादी और दोनों देशों के बीच स्थापित द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ भारत और बांग्लादेश के करीबी संबंधों की प्रगति में मील का पत्थर साबित होंगे. जंहा भूटान के किंग के साथ वार्ता में मोदी ने पिछले साल की उपलब्धियों को याद किया और वहां के लोगों से मिले प्यार को भी फिर सराहा. उन्होंने किंग के भारत दौरे का भी उल्लेख किया. 

पीएम ने बातचीत में मोतीहारी-अंलेखगंज पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन के रिकॉर्ड समय में पूरे का भी जिक्र किया. दोनों नेता बिराटनगर में एकीकृत चेक पोस्ट और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेपाल में आवास निर्माण परियोजना के जल्द उद्घाटन पर भी सहमत हुए. पीएम ने मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर के इस द्वीप के लोगों को 2020 की शुभकामनाएं दीं. 

 

डोनाल्ड ट्रंप ने गन कानून को लेकर जनता को साधने का किया पास, चर्च हमले को बनाया उदाहरण

निसान : कार्लोस घोसन ने जापान की सरकार से बचने के लिए अपनाया अनोखा तरीका, दंग रह गए लोग

नव वर्ष की शुरुआत में एक हुए दो विरोधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -