मोदी कैबिनेट ने बैठक में लिए ये अहम फैसले

नरेंद्र मोदी सरकार ने रेलवे की दो परियोजनाओं को अनुमति दी है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल की मीटिंग हुई। इस मीटिंग के पश्चात् केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि रतलाम रेलवे लाइन के दोहरीकरण को अनुमति दी गई है। ये 133 किमी लंबा रूट है। उन्होंने कहा कि नीमच एवं रतलाम लाइन अभी भी सिंगल लाइन है। इसकी डबलिंग की अनुमति दे दी गयी है। चित्तौड़ तथा उसके आसपास के व्यक्तियों को लाभ होगा। 

वहीं, गुजरात में राजकोट तथा कालानास की 111 किमी की लाइन को भी डबलिंग की अनुमति दी गयी है। तीन वर्षो में काम पूरा होगा। इसके साथ-साथ पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना को अनुमति दी गई है। इसके तहत सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चो को दोपहर का खाना दिया जाएगा। इसमें एक लाख करोड़ से अधिक का ख़र्च होगा। मोदी सरकार ने निर्णय लिया है कि मिड डे मील योजना का विस्तार होगा। 

वही ये स्कीम अब पहली क्लास की जगह नर्सरी से ही आरम्भ होगी। इसका नया नाम पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना होगा। पोषण पर अधिक ज़ोर होगा। नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों के लिए नई स्कीम होगी। मंत्रीमंडल की मीटिंग के पश्चात् केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने खबर दी कि 21 सितम्बर तक (1 अप्रैल से) 185 बिलियन डॉलर का निर्यात हो चुका है, जो एक रिकॉर्ड है। इसके साथ-साथ उन्होंने बताया, ऐसी अफवाहें चल रही हैं कि चीन से सेब के आयात पर शुल्क कम कर दिया गया है। ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। यह पूर्ण रूप से निराधार है। ऐसा लगता है कि कुछ व्यक्तियों के पास सिर्फ अफवाह फैलाने का धंधा है।

क्या तालिबान की जीत के पीछे है पाक का हाथ, जानें

हाई कोर्ट ने ख़ारिज की मुख़्तार अंसारी की FIR रद्द करने की मांग वाली याचिका

एक बार फिर भूकंप के झटकों से कांपा जापान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -