सिंगापुर पहुंची मॉडर्ना कोरोना टीकों की पहली खेप
सिंगापुर पहुंची मॉडर्ना कोरोना टीकों की पहली खेप
Share:

सिंगापुर ने बुधवार को मॉडर्ना कोरोना टीकों की अपनी पहली खेप प्राप्त की, जिसके दो सप्ताह बाद अधिकारियों ने कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए इसके उपयोग को मंजूरी दे दी। टीकों को सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान SQ7137, ब्रसेल्स की एक निर्धारित मालवाहक सेवा में रखा गया था, और लगभग 1.40 बजे सिंगापुर पहुंचे, भारतीय समय यह सिंगापुर में उपयोग के लिए अनुमोदित दूसरा वैक्सीन है, जिसे फाइजर-बायोटेक के कोरोना की पहली शिपमेंट प्राप्त हुई। 

ब्रुसेल्स में विमान में लोड करने के लिए टीकों को प्राथमिकता दी गई थी और सिंगापुर में उतारने के दौरान इसे प्राथमिकता दी गई थी। चैनल न्यूज एशिया ने बुधवार को सिंगापुर एयरलाइंस के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि बाद में स्टोरेज और ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन के लिए उन्हें SATS की कोल्ड-चेन सुविधा, Coolport में ले जाया गया। स्वास्थ्य विज्ञान प्राधिकरण ने आधुनिकता के कोरोना वैक्सीन के लिए 3 फरवरी को 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों पर सिंगापुर में अंतरिम प्राधिकरण प्रदान किया था। सिंगापुर एयरपोर्ट टर्मिनल सर्विसेज ने वैक्सीन हैंडलिंग प्रक्रिया में अपनी भूमिका के बारे में बताते हुए कहा कि हवाई अड्डे पर शिपमेंट पहुंचने के बाद, तापमान नियंत्रित कार्गो कंटेनर को डॉलियों को ठंडा करने के लिए उतार दिया जाएगा। 

इसके बाद कंटेनरों को कूलपोर्ट में 'अखंड शीत श्रृंखला' में लाया जाता है। कूलपोर्ट में, कंटेनरों को आवश्यक तापमान सीमा के साथ ठंडे कमरे में संग्रहीत करने से पहले व्यक्तिगत जांच की जाती है। फिर उन्हें एजेंटों या फ्रेट फारवर्डरों द्वारा डिलीवरी के लिए समर्पित तापमान-नियंत्रित ट्रक डॉक्स के माध्यम से स्थानांतरित किया जाएगा। आधुनिक और फाइजर टीकों को बहुत कम तापमान पर संग्रहित करना पड़ता है क्योंकि वे आसानी से नष्ट होने वाली आनुवंशिक सामग्री से बने होते हैं जिन्हें mRNA (मेसेंजर राइबोन्यूक्लिक एसिड) कहा जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मॉडर्न का वैक्सीन -20 डिग्री सेल्सियस पर रखा जा सकता है और फ्रिज में 30 दिनों तक रहता है, जबकि फाइजर का वैक्सीन -70 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर किया जाता है और मानक फ्रिज के तापमान पर केवल पांच दिनों तक रहता है।

'Sinovac' टीकाकरण को लेकर थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री ने कही ये बात

इंडोनेशिया में हुए भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 12 पर पहुंची

ब्रिटेन में जुलाई तक समाप्त हो सकता है लॉकडाउन, ये सेवाएं होगी शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -