मल्टीनैशनल कंपनी पर धार्मिक भेदभाव का आरोप
मल्टीनैशनल कंपनी पर धार्मिक भेदभाव का आरोप
Share:

मगरपट्टा: एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर से कंपनी ने इस्तीफा ले लिया क्योंकि उसने कंपनी पर धार्मिक भेदभाव का आरोप लगाया था, मामला महाराष्ट्र के पुणे का है जहा अमन खान (37) नाम के युवक ने कनाडा की एक मल्टीनैशनल कंपनी एक्सफो (EXFO) के मगरपट्टा स्थित ऑफिस में काम करने वाले टॉप मैनेजमेंट पर धार्मिक भेदभाव का आरोप लगाया है. आरोप है कि अमन तीन साल कंपनी से जुड़ा है और सीनियर मैनेजर के खिलाफ जाने पर 12 जून को उन्हें ऑफिस से टर्मिनेट कर दिया गया. अमन ने श्रम विभाग के डेप्युटी कमिश्नर के साथ मिलकर कंपनी के खिलाफ धार्मिक और मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया और शिकायत दर्ज कराई है. 

उन्होंने बताया कि वह एक्सफो में टेक लीडर के रूप में काम करते थे. 6 अप्रैल को शुक्रवार के दिन वह जुमे की नमाज पढ़ने मस्जिद गए थे. जब वह लौटकर आए तो सिर से रूमाल हटाना भूल गए और उसी दशा में काम करने लगे. इसके बाद उनके सीनियर मैनेजर किशोर ने अमन को बुलाया और सिर पर रूमाल की तरफ इशारा करने लगे.


अमन ने कहा, 'मैंने इस चर्चा में अरुचि दिखाई लेकिन उन्होंने लगातार धार्मिक मुद्दे पर बोलना जारी रखा और मेरे पहनावे और धार्मिक रीति-रिवाज पर टिप्पणी करने लगे.' अपने सीनियर मैनेजर की बातों से आहत होकर अमन कंपनी के एचआर के पास शिकायत लेकर गए लेकिन उन्हें वहां से भी मदद नहीं मिली. बदले में, एक्सफो का पूरा पुणे मैनेजमेंट ही मुद्दे में शामिल हो गया.  अमन ने बताया, 'मैनेजमेंट ने मेरे साथ कई मीटिंग भी की ताकि मैं अपनी शिकायत वापस लेने के लिए मान जाऊं लेकिन जब उन्हें कोई सफलता नहीं मिली तो उन्होंने मुझे 12 जून को कंपनी से निकालना ही उचित समझा.' इस दौरान उन्होंने कनाडा स्थित कंपनी के हेड ऑफिस में भी बात करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. 


इस मुद्दे पर एक्सफो की ओर से कृष्ण मूर्ति ने कहा, 'एक्सफो अपने सभी कर्मचारियों के बीच समानता का भाव रखता है, उन्हें उनके धार्मिक विश्वास और मूल्यों का पालन करने की आजादी देता है. हम अपने कर्मचारियों का सम्मान करते हैं और हमें गर्व है कि हमारे पास विविध कार्यबल है. हम किसी तरह का भेदभाव सहन नहीं करते.'  कंपनी के साथ 29 जून को अपर श्रम आयुक्त निखिल वाल्के की मीटिंग तक मामले पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. 

राम मंदिर: योगी जी और मोदी जी की अंतरात्मा न जग रही हो...

मुस्लिम सिर्फ मुस्लिम को ही वोट दे-ओवैसी

मंदिर बनाने की धमकी देने वाले साधु-संत बनाकर तो बतायें-इक़बाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -