पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद जश्न मानते हुए नज़र आए पुलिस वाले, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शेयर की वीडियो
पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद जश्न मानते हुए नज़र आए पुलिस वाले, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शेयर की वीडियो
Share:

असम के सीएम ने अपने ट्विटर पर मिजोरम के 5 पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद जश्न मनाते हुए मिजोरम के पुलिसकर्मियों का एक कथित वीडियो साझा किया। उन्होंने आरोप लगाया कि यह "दुखद और भयावह" था, मिजोरम के साथ राज्य की "संवैधानिक सीमा" की रक्षा करते हुए कम से कम पांच असम पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, कछार जिले में अंतर-राज्यीय सीमा के पास संघर्ष तेज होने के बाद असम पुलिस के 50 अन्य अधिकारी घायल हो गए और उन्हें सिलचर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।

आपको बता दें कि इससे पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दावा किया था कि संघर्ष में छह पुलिस कर्मी मारे गए थे, लेकिन बाद में आधी रात से ठीक पहले यह कहते हुए आंकड़े को सही किया कि राज्य के पांच पुलिस कर्मियों की मौत हो गई जबकि 50 से अधिक लोग घायल हो गए। लंबे समय से चले आ रहे विवाद की उत्पत्ति 1875 की एक अधिसूचना में हुई है, जो ब्रिटिश काल के दौरान जारी की गई थी, जिसमें लुशाई हिल्स को कछार के मैदानी इलाकों से अलग किया गया था, और दूसरा 1933 में लुशाई हिल्स और मणिपुर के बीच की सीमा का सीमांकन करता है। मिजोरम इस बात पर जोर देता है कि अंतर-राज्यीय सीमा को 1875 की अधिसूचना के आधार पर विभाजित किया जाना चाहिए, जो बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर रेगुलेशन (बीईएफआर) अधिनियम, 1873 का एक परिणाम है।

मिजोरम के नेता शुरू से ही 1933 में अधिसूचित विभाजन के खिलाफ तर्क देते रहे हैं कि मिजो समाज पर चर्चा नहीं हुई थी, जबकि असम चाहता है कि अधिसूचना को लागू किया जाए। डीआईजी (उत्तरी रेंज) लालबियाकथांगा खियांगते ने पीटीआई-भाषा को बताया कि रविवार को कथित तौर पर तनाव तब और बढ़ गया जब अशांत क्षेत्र में एटलांग धारा के पास आठ मिजो किसानों की झोपड़ियों को कथित तौर पर आग के हवाले कर दिया गया। ये सभी झोपड़ियां असम की सीमा से सटे गांव वैरेंगटे के किसानों की थीं और वे निर्जन थे।

योगी सरकार ने संभावित कोरोना तीसरी लहर के लिए उत्तर प्रदेश में जारी किया अलर्ट

धामी कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले, 1 से खुलेंगे छठी से 12वीं तक के स्कूल

उत्तराखंड में इस तारीख से खुलेंगे 6वीं से 12वीं तक के स्कूल, आदेश जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -