मिजोरम ने मांस और पोल्ट्री में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए शुरू की करोड़ो रूपये की पायलट परियोजना
मिजोरम ने मांस और पोल्ट्री में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए शुरू की करोड़ो रूपये की पायलट परियोजना
Share:

मिजोरम पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग ने आज मांस और पोल्ट्री उत्पादों में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए 18.95 करोड़ रुपये की पायलट परियोजना शुरू की। यह परियोजना मांस और पोल्ट्री उत्पादों में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए राज्य के प्रमुख सामाजिक-आर्थिक विकास नीति (एसईईपी) कार्यक्रम के तहत शुरू की गई थी। राज्य के पशुपालन एवं पशु चिकित्सा मंत्री डॉ केके बिचुआ ने कहा कि पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में इस परियोजना से 2019-2020 में आठ जिलों में 1,020 लाभार्थियों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

मंत्री के बयान के अनुसार, मांस और पोल्ट्री क्षेत्रों में विभिन्न ट्रेडों के लाभार्थियों को पहली किस्त के रूप में 548.65 लाख रुपये जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा, "यह, बदले में, निकट भविष्य में राज्य की अर्थव्यवस्था का उत्थान करेगा" उन्होंने उम्मीद करते हुए कहा कि लाभार्थी एक लाभदायक जीवन यापन करेंगे।

शुभारंभ के अवसर पर बिचुआ ने कहा कि राज्य में मांस और पोल्ट्री उत्पादों का वर्तमान उत्पादन कुल आवश्यकता से कम है। कोरोना के कारण पड़ोसी राज्यों और देशों से सूअरों और अन्य मांस उत्पादों के आयात पर हाल ही में प्रतिबंध और पोर्सिन प्रजनन और श्वसन सिंड्रोम (पीआरआरएस) और अफ्रीकी सूअर बुखार के प्रसार को रोकने के लिए कमी और बढ़ गई है विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, 2013, 2016 और 2018 में पीआरआरएस की चपेट में आने से हजारों सूअरों की मौत हो गई।

Covishield के लाखों डोज़ तैयार, 28 नवंबर को सीरम इंस्टिट्यूट जाएंगे पीएम मोदी

चक्रवात हुआ नियंत्रित, तमिलनाडु में फिर से शुरू हुई एयर, मेट्रोरेल, बस सेवाएं

जब तक नियंत्रित नहीं होगा कोरोना तब तक बंद रहेंगे स्कूल: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -