असम-मिजोरम बॉर्डर पर हिंसा भड़काने में बाहरी ताकतों का हाथ ? केंद्र से जांच कराने की मांग
असम-मिजोरम बॉर्डर पर हिंसा भड़काने में बाहरी ताकतों का हाथ ? केंद्र से जांच कराने की मांग
Share:

गुवाहाटी: मिजोरम के सबसे बड़े और प्रभावशाली संगठन सेंट्रल कमेटी ऑफ यंग मिजो एसोसिएशन या सेंट्रल वाईएमए (CYMA) ने हाल में मिजोरम और असम के बीच बॉर्डर पर भड़की हिंसा मामले में बाहरी ताकतों की कथित संलिप्तता की जांच कराने की मांग की है. CYMA के अध्यक्ष वनलालरुता ने कहा कि संगठन की मीटिंग में मंगलवार को एक प्रस्ताव पास करते हुए केंद्र सरकार की निगरानी में जांच की मांग की गई है.

बता दें कि यह मांग ऐसे समय में की गई है, जब एक दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू की अगुवाई में पूर्वोत्तर के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपा था, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि असम और मिजोरम के बीच बॉर्डर विवाद को बाहरी ताकतों द्वारा हवा दी गई थी. वनलालरुता ने कहा कि CYMA ने आरोप से इनकार करते हुए कहा कि यह ''पूरा झूठ'' है. CYMA ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में मिजोरम का कोई सांसद उपस्थित नहीं था. प्रतिनिधिमंडल ने पीएम मोदी को एक ज्ञापन भी सौंपा जिसमें पूर्वोत्तर के राज्यों के बीच बॉर्डर विवादों को सुलझाने के लिए उनके दखल की मांग की गई.

इससे पहले, असम सरकार ने दोनों राज्यों के पुलिस बलों के बीच हुए हिंसक संघर्ष को ''राज्येतर तत्वों'' की करतूत से जोड़ा, जो राज्य सरकार द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी पर बड़े स्तर पर कार्रवाई और प्रस्तावित असम मवेशी संरक्षण कानून के तहत मवेशियों के परिवहन पर प्रतिबंध से खफा हैं. 

निफ्टी टुडे: इकनॉमिक रिकवरी से इक्विटीज में तेजी, 50 हजार के पार हुआ आंकड़ा

इंडिगो एयरलाइन अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए IATA ट्रैवल पास करेगी लॉन्च

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -