नाबालिग बच्ची ने अपनी ही शादी के खिलाफ थाने में...
नाबालिग बच्ची ने अपनी ही शादी के खिलाफ थाने में...
Share:

गुमला ​: कई पिछड़े क्षत्रों मे अब भी नाबालिग की शादी की जाती है। इसी का विरोध करते हुए एक नाबालिग बच्ची ममता ने अपनी शादी के खिलाफ घाघरा थाना पहुंच कर लिखित आवेदन दे दिया। उसकी उम्र 18 वर्श से कम है और घरवालों ने उसकी शादी तय कर दी। 4 फरवरी को उसकी शादी होनी थी। इस आवेदन पर गंभीरता से एक्शन लेते हुए थाना प्रभारी राजेंद्र रजक ने बच्ची को सीडब्ल्यूसी के सामने उपस्थित कराया।

ममता अभी नौंवी क्लास में है और वो अभी शादी नहीं करना चाहती है, बल्कि पढ़-लिखकर कुछ बनना चाहती है। ममता को बाल विवाह का विरोध करने के बारें में कुछ ही दिनों पहले लगे विधिक जागरुकता शिविर से पता चला। जब उसे पता चला कि बाल विवाह का विरोध किया जा सकता है और सरकार इसमें पूरा सहयोग करती है, तो उसने भी अपनी शादी का विरोध करने की ठानी।

ममता के साथ उसकी चाची लीलावती देवी भी थाने में रिपोर्ट लिखवाने आई थी। लीलावती ने बताया कि मुझे शादी तय होने के बाद पता चला। ममता अघर पढ़ना चाहती है, तो वो उसकी पढ़ाई की जिम्मेदारी उठाएंगी। ममता के इस साहसिक कार्य से जिला की महिला सामाजिक कार्यकर्ताओ में भी उत्साह का माहौल है।

उन्होंने ममता की इस पहल की सराहना के साथ ही सीएम रघुवर दास से इस तरह का साहसिक कार्य करने वाली बच्चियों की पढ़ाई लिखाई की पूरी व्यवस्था करने की अपील की।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -