गृह मंत्रालय ने उठाया ऐतिहासिक कदम, अब हिंदी-अंग्रेजी के अलावा इन भाषाओं में भी होगी CRPF की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा'
गृह मंत्रालय ने उठाया ऐतिहासिक कदम, अब हिंदी-अंग्रेजी के अलावा इन भाषाओं में भी होगी CRPF की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा'
Share:

नई दिल्ली: एक ऐतिहासिक फैसले के तहत गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) पदों के लिए हिंदी एवं अंग्रेजी के अतिरिक्त 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित कराए जाने को अनुमति दे दी है। शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि यह ऐतिहासिक फैसला सीएपीएफ में स्थानीय युवाओं का आंकड़ा बढ़ाने एवं क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने की गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर लिया गया है। 

CAPF में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB) और राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (NSG) सम्मिलित हैं। बयान में कहा गया है, पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गृह मंत्रालय ने ऐतिहासिक फैसला करते हुए CAPF में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) पदों के लिए हिंदी एवं अंग्रेजी के अतिरिक्त 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित कराए जाने को अनुमति दे दी है। 

वही हिंदी एवं अंग्रेजी के अतिरिक्त प्रश्नपत्र 13 क्षेत्रीय भाषाओं-असमिया, बांग्ला, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, ओड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी एवं कोंकणी में प्रदान कराया जाएगा। इस ऐलान से कुछ ही दिन पहले तमिलनाडु के सीएम एम के स्टालिन ने शाह को पत्र लिखकर CRPF कर्मियों की भर्ती के लिए तमिल को भी लिखित परीक्षा की भाषा के तौर पर सम्मिलित करने का अनुरोध किया था।  
 

रद्द हुई मैहर में होने वाली पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा, निराश हुए भक्त

आज से MP से चलेगी ये 3 विशेष ट्रेनें, यहाँ देंखे लिस्ट

24 करोड़ में संवरेगा महाकाल के लिए रास्ता, प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -