मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रेस लोपेज ने चुनाव प्रणाली में सुधार  का प्रस्ताव रखा
मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रेस लोपेज ने चुनाव प्रणाली में सुधार का प्रस्ताव रखा
Share:

मेक्सिको सिटी: मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने घोषणा की है कि वह देश की चुनावी प्रणाली में सुधार के लिए कांग्रेस में कानून पेश करेंगे।

प्रस्तावित सुधारों में कथित तौर पर स्वायत्त राष्ट्रीय चुनावी संस्थान को समाप्त करना शामिल है, जो चुनावों का आयोजन करता है, कांग्रेस में आनुपातिक प्रतिनिधित्व को समाप्त करता है, और लागत में 24 बिलियन पेसो (USD1.2 बिलियन) तक की कटौती करता है।

राष्ट्रपति के अनुसार, चुनाव मामलों पर संवैधानिक सुधार चुनाव और परामर्श के लिए राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना करेगा और वर्तमान में प्रत्येक राज्य में चुनावों के आयोजन के प्रभारी नियामक एजेंसियों को समाप्त करके चुनावों को संघीय बनाएगा। लोपेज़ ओब्राडोर ने कहा, इन उपायों से "चुनावी धोखाधड़ी" समाप्त हो जाएगी और "लोकतंत्र का पूर्ण कार्यान्वयन" सुनिश्चित होगा।

प्रस्ताव के अनुसार निचले सदन में संसदीय सीटों की संख्या 500 से घटाकर 300 कर दी जाएगी, जबकि सीनेट सीटों की संख्या 128 से घटाकर 96 कर दी जाएगी। अप्रत्यक्ष आनुपातिक प्रतिनिधित्व को प्रतिनियुक्तियों, सीनेटरों और नगरपालिका पार्षदों की नियुक्ति के लिए प्रत्यक्ष वोट द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

लोपेज़ ओब्राडोर ने दिसंबर 2018 में पदभार संभालने के बाद से विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से ऊर्जा में सुधारों का नेतृत्व किया है।

कनाडा जल्द ही यूक्रेन में दूतावास को फिर से खोलने की योजना बना रहा है: मेलानी जोली

हंगरी की सरकार यूरोपीय संघ के साथ नियम-कानून विवाद को सुलझाने के लिए 'तैयार'

पाकिस्तान ने अमेरिका के पूर्व राजदूत को लॉबिंग के लिए दोषी ठहराया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -