मेथी की चाय पीएं, शरीर का हर दर्द होगा दूर

मेथी की चाय पीएं, शरीर का हर दर्द होगा दूर

हर महीने महिला को एक दर्द से गुजरना पड़ता है. मासिक धर्म के कारण महिला का शरीर कमज़ोर हो जाता है और इस दौरान उसके शरीर में कई सारे बदलाव भी आते हैं. ऐसे में मेथी के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, नियमित रूप से इसका सेवन करने से ब्लड शुगर के मरीजों को बहुत लाभ मिलता है. मेथी के दानो में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे  गुण मौजूद होते है जो बॉडी में शुगर लेवल को को कंट्रोल करने का काम  करते है. इसके अलावा मेथी में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो महिलाओ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसी के साथ जान लें इसके और भी फायदे.

* लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत तेज दर्द होता है, ऐसे में उनके लिए मेथी के दानो की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, इससे उन्हें पेट में  होने वाली दर्द से भी छुटकारा मिलता है. 

* मेथी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 4 से 5 कप पानी लेकर गैस पर रख दे, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें एक चम्मच मेथी बीज या मेथी काफी पाउडर डाल दें और फिर इसे ढककर अच्छे से उबाले.

* जब इसका कलर चेंज हो जाये तो इसे आंच से उतार ले और ठंडा होने के लिए रख दे, अब इसे पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए चाय की तरह पिए.

 

इन आहारों से तेज़ होगा आपका दिमाग

सूरजमुखी के बीज करेंगे आपका वजन, जानिए कैसे