इन आहारों से तेज़ होगा आपका दिमाग

इन आहारों से तेज़ होगा आपका दिमाग

शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरुरी है अच्छा और पोषक आहार का सेवन करना. लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं दिमाग को तेज़ बनाने के तरीके. कौनसे तरीके आपको और आपके दिमाग को तेज़ बना सकते हैं इन्ही के बारे में हम बतायेंगे. आपका दिमाग तेज होगा तभी आप लोगो के साथ कदम से कदम मिलाकर चल पाएंगे, और सफल बन पाएंगे. बहुत से लोग अपने दिमाग को तेज बनाने के लिए दवाओं का सेवन करते है पर ये चीजे उतनी असरकारक नहीं होती है. पौष्टिक चीज़ों का सेवन करने से आपका दिमाग तेज़ होता है. तो आइये जानते हैं उनके बारे में.

* छाछ :

अगर आप अपने दिमाग को तेज बनाना चाहते है तो इसके लिए नियमित रूप से एक गिलास छाछ का सेवन करे. ऐसा करने से याददाश्त तेज  होती है और दिमाग भी ज्यादा सक्रीय हो जाता है.

* गाजर और पत्ता गोभी :

एक गाजर और पत्ता गोभी के कुछ पत्तो को लेकर पतला पतला काट ले. अब इसके ऊपर से हरी धनिया के पत्तो को डाले और इसमें सेंधा नमक, पिसी हुई काली मिर्च, नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाये, और अब इन्हे खूब चबा-चबाकर खाएं. अगर आप रोज़ाना इस सलाद का सेवन करेंगे तो इससे आपका दिमाग तेज चलने लगेगा.

* बादाम :

दिमाग के लिए बादाम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से सुबह खाली पेट में 10 भीगे हुए बादाम का सेवन करे. इसके अलावा आप चाहे तो बादाम को शहद के साथ मिलाकर पीस ले और फिर इसका सेवन रात में सोने से पहले गर्म दूध के साथ करे, ऐसा करने से आपका दिमाग तेज हो जायेगा.

तनाव कम कर सकते हैं ये 7 तरीके, बनेगी खुशहाल जिंदगी

जी भर के खाएं पनीर, होंगे ये फायदे

इस तरह का खाना बढ़ाता है आपका वजन