Mercedes ने आज भारत में पेश की नई इलेक्ट्रिक कार

Mercedes ने आज भारत में पेश की नई इलेक्ट्रिक कार
Share:

जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज (Mercedes Benz) कल यानि 24 अगस्त को देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार को पेश करने जा रही है। इस कार का नाम AMG EQS 53 4MATIC+ होने वाला है। इसमें EQ का अर्थ इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है, जबकि AMG टर्म का उपयोग कंपनी अपने हाई परफॉर्मेस कारों के लिए कर रही है। इसलिए इस कार का इलेक्ट्रिक के परफॉर्मेंस राइड और स्पोर्टी होना होना निश्चित है। यह AMG बैज के साथ आने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार होने वाली है। 

इस कांसेप्ट पर आधारित होगी कार: Mercedes Benz AMG EQS 53 4MATIC+ एक इलेक्ट्रिक कांसेप्ट पर आधारित कार होने वाली है। इस EQS कांसेप्ट पर कंपनी भविष्य में अन्य कई कारों को तैयार करने वाली है। यह प्लेटफॉर्म कंपनी के विकास के लिए एक मुख्य आधार बनने वाला है। इसपर मर्सिडीज की अगामी SUV, एसयूवी कूप, सेडान और कूप जैसे मॉडल्स आधारित होने वाले है। 

Mercedes-Benz AMG EQS 53 4MATIC+ का पावरट्रेन: इस कार में एक 107।8 kWh की क्षमता वाला एक लिथियम-आयन बैटरी पैक देखने के लिए मिलने वाले है। इस कार की रेंज 770 किलोमीटर तक होने वाली है। इस कार की बैटरी को विकसित करने के लिए मर्सिडीज-बेंज द्वारा एक ओवर द एयर (OTA) अपडेट को सपोर्ट करने वाले सॉफ्टवेयर को इन-हाउस डेवेलप भी किया जाने वाला है। ध्वनि और कंपन को कम करने के लिए फ्रंट ड्राइवट्रेन चार माउंटिंग का उपयोग भी किया जा रहा है। यह कार 4WD की सुविधा के 60 आएगी। इस कार के फ्रंट और रियर व्हील्स के मध्य 135 kW-255 kW का पावर स्प्लिट है। यह कार इंटेलीजेंट नेविगेशन के साथ ही क्लाउड बेस्ड नेविगेशन सिस्टम पर आधारित होगा। जिससे आप अपने आसपास के चार्जिंग स्टेशन के बारे में बहुत आसानी से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। इस कार की 22 kw के स्टैंडर्ड चार्जर के साथ ही फास्ट चार्जर के द्वारा भी चार्ज किया जा सकेगा। साथ ही इस कार में एक्टिव रीजन-ब्रेकिंग और ऑटोमैटिक ब्रेकिंग असिस्ट भी देखने केन लिए मिलने वाला है।

AMG EQS 53 4MATIC+ के फीचर्स: इस कार का लुक बाजार में उपलब्ध अन्य कारों की तुलना बहुत अलग होने वाला है । यह कार एक कूप जैसे सिल्हूट को स्पोर्ट करती है, जिसमें राउंड शेप्ड 3डी-हेलिक्स डिज़ाइन के साथ LED रियर लाइट, एक्टिव एम्बिएंट लाइटिंग, 22” के अलॉय व्हील्स, LED ल्यूमिनसेंट बैंड फ्रंट और रियर, फ्रंट कैमरा, MBUX, ब्लैक पैनल फ्रंट ग्रिल, रियर आर्मरेस्ट में टैबलेट/स्क्रीन के साथ रियर पैसेंजर्स के लिए अलग-अलग स्क्रीन, हाइपरस्क्रीन जैसी सुविधाएं देखने के लिए मिलने वाली है। साथ ही इसके अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें जेस्चर कंट्रोल फ्रंट डैशबोर्ड, पार्कट्रॉनिक के साथ एक्टिव पार्किंग असिस्ट, ऑटोमैटिक कंफर्ट डोर, 360° कैमरा, डुअल सनरूफ/मूनरूफ, मर्सिडीज-बेंज पैटर्न के साथ न्यू डिजाइन पार्किंग पैकेज और मल्टीबीम एलईडी हेडलाइट्स भी दी जाने वाली है।

कीमत: एक अनुमान के अनुसार Mercedes-Benz AMG EQS 53 4MATIC+ की की एक्स शोरूम कीमत लगभग Rs। 2।2-3 करोड़ रूपए होने की संभावना जताई जा रही है।

बरसात में इस तरह करें अपनी कार की सुरक्षा

Maruti के दीवानों का बढ़ा आंकड़ा

जल EV की रेस में शामिल होगी Skoda

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -