Maruti के दीवानों का बढ़ा आंकड़ा
Maruti के दीवानों का बढ़ा आंकड़ा
Share:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने देश में बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण करने के लिए बीच कुछ वक़्त में रेपो रेट में वृद्धि कर दी गई है। इसका सीधा अर्थ है कि सभी बैंकों से अब कर्ज लेना महंगा हो चुका है। लेकिन गाड़ी खरीदने वाले लोगों पर इसका कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलने वाला है। खासकर भारत में सबसे अधिक गाड़ियां बेचने वाली कंपनी मारूति सुजुकी के ग्राहकों का आंकड़ा और भी बढ़ता जा रहा है और दिन प्रतिदिन नई कारों की भी तेजी से बुकिंग भी की जा रही है। 

मारुति के सीनियर एक्जिक्यूटिव ऑफिसर शशांक श्रीवास्तव के अनुसार कंपनी द्वारा ग्रैंड विटारा और ब्रेजा को लॉन्च किए जाने के उपरांत इस वर्ष की पिछली तिमाही में कंपनी के पास लंबित बुकिंग्स का आंकड़ा 2.8 लाख यूनिट्स से बढ़कर 3.87 लाख यूनिट्स हो चुकी है। 

लगातार बनी हुई है मांग: मारूति की तरफ से शशांक श्रीवास्तव ने कहा है कि बैंको के इंट्रेस्ट रेट में वृद्धि के उपरांत नई बुकिंग्स में गिरावट दिख सकती थी लेकिन अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं हो पाया है। उन्होंने जिसका एक और कारण कंपनी की आपूर्ति कम होना भी कहा है। उनके अनुसार महामारी और सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से बीते कुछ वक़्त में आपूर्ति श्रृंखला में कंपनी को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है इसकी वजह से कंपनी के उत्पादन में गिरावट आई है और ग्राहकों की डिमांड की उस अनुपात में पूर्ति नहीं की जा सकी है।

उत्पादन बढ़ने पर डिमांड का होगा सही आंकलन: शशांक ने कहा है कि जब एक बार कंपनी का उत्पादन मांग के मुताबिक पूरा होने वाला है, तभी कस्टमर की डिमांड का सही आंकलन भी किया जा सकता है। ​​सेमीकंडक्टर सप्लाई की स्थिति कुछ ठीक हुए है, लेकिन फिर भी कुछ दिक्कतों की वजह से कंपनी अपनी क्षमता के मुताबिक प्रॉडक्शन नहीं कर पा रही है। उन्होंने कहा है कि 2022 के मई-जुलाई में कम्पनी का उत्पादन 95 प्रतिशत था, जबकि बीते साल सितंबर में यह महज 40 फीसद ही रह गया था, जो कि कम्पनी के लिए अब तक का सबसे कम प्रोडक्शन था। 

रेपो रेट की दर हुई कोविड-19 के पहले वाले स्तर पर: RBI द्वारा बीते 4 महीने में 3 बार रेपो रेट में वृद्धि करके इसे 5.40 प्रतीक्षित कर दिया गया है। इस साल मई-अगस्त के बीच इसमें 1.40% की वृद्धि हुई है।

जल EV की रेस में शामिल होगी Skoda

सबसे कम मूल्य पर मिल रही Maruti की ये कार

इन CNG कारों की कीमत बेहद है कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -