मेघालय जलाशय का मौजूदा जलस्तर 3207.42 फीट, जारी हुई बाढ़ की चेतावनी
मेघालय जलाशय का मौजूदा जलस्तर 3207.42 फीट, जारी हुई बाढ़ की चेतावनी
Share:

शिलांग: मुख्य अभियंता, हाइड्रो प्लानिंग एंड हाइड्रो कंस्ट्रक्शन, पीजीसीएल शिलांग, एम रिमबाई ने घोषणा की कि 8 सितंबर की सुबह उमियाम जलाशय का वर्तमान जल स्तर 3207.42 फीट है। इसलिए जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश होने की स्थिति में उमियाम कंक्रीट बांध के रेडियल गेट को खोलने की जरूरत होगी ताकि जलाशय से अतिरिक्त पानी छोड़ा जा सके। इसे देखते हुए मेघालय प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है। असम के दो जिलों कामरूप (एम) और कामरूप (आर) के उपायुक्तों को जारी पत्र में कहा गया है कि अगले दो-तीन दिनों में उमियाम नदी और उमियाम बांध से आगे के इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है। इसलिए असम के दोनों जिलों को संभावित बाढ़ को लेकर हाई अलर्ट पर रखा गया है।

इसके अलावा, मेघालय सरकार ने घोषणा की, "उमियाम कंक्रीट बांध के डाउनस्ट्रीम में रहने वाले या काम करने वाले सभी व्यक्तियों को उमियाम नदी के किनारे के पास किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होने के लिए कहा गया है । जैसे ही नदी में पानी का स्तर अचानक बढ़ जाता है । बांध के फाटकों के माध्यम से पानी के निर्वहन को कम करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे ।

मेघालय में कोंगथोंग गांव, जिसे सीटी गांव के नाम से भी जाना जाता है, ने यूएनडब्ल्यूटीओ (विश्व पर्यटन संगठन) ' सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव ' में प्रवेश के लिए चयन जीता है । इसके लिए भारत के दो अन्य गांवों का भी चयन किया गया है। कोंगथोंग गांव ने अपनी अनूठी प्राचीन परंपरा के लिए पर्यटकों के बीच लोकप्रियता हासिल की । परंपरा के अनुसार एक मां अपने बच्चे को नाम से नहीं बुलाती, बल्कि धुन का इस्तेमाल करती है।

सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने टीकाकरण वैन को दिखाई हरी झंडी

2021 के अंत तक कोविड वैक्सीन बूस्टर खुराक पर रोक चाहता है WHO

फ्यूचर-रिलायंस डील: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई रोक, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -