रिपोर्ट : राज्य में मातृ मृत्यु दर में कमी
रिपोर्ट : राज्य में मातृ मृत्यु दर में कमी
Share:

छत्तीसगढ़ के लिए एक अच्छी खबर है. राज्य में मातृ मृत्यु दर में कमी करने में सफलता प्राप्त की है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर और महिला बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने बताया कि  टीकाकरण अभियान, कुपोषण मुक्ति,और संस्थागत प्रसव को लगातार बढ़ावा देने से इस दिशा में अच्छे परिणाम मिले है.

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग राज्य के सभी परिवारों को गर्भवती माताओं का प्रसव सरकारी अस्पतालों में करवाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. राज्य में मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर लगातार कम होती जा रही है.

ये जानकारी केंद्र सरकार की सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम के एक विशेष बुलेटिन के तहत आई रिपोर्ट में पता चली है.  रिपोर्ट के अनुसार 2011 से 2013 के बीच राज्य में मातृ मृत्यु दर प्रति एक लाख प्रसव पर 221 थी.  वर्ष 2014 से 2016 के बीच इन आकड़ों में कमी आयी है और ये  48 अंक नीचे आकर  173 पहुंच गई है. मातृ मृत्यु दर पर आधारित यह विशेष बुलेटिन केंद्रीय गृह मंत्रालय से जुड़े जनगणना महानिदेशालय के रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय से जारी हुई  है. रिपोर्ट के अनुसार 2011 से 2013 के बीच यहां मातृ मृत्यु दर प्रति एक लाख प्रसव पर 221 थी और 2014 से 2016 के बीच 48 पाइंट नीचे आकर 173 रह गई है

रायपुर में दिन में उमस के बाद देर रात जोरदार बारिश

नक्सलियों ने पर्चे फेंक सुरक्षा बालों की कार्रवाई का विरोध किया

सरकारी स्कूलों में अब विद्यार्थियों को दिया जाएगा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -