सरकारी स्कूलों में अब विद्यार्थियों को दिया जाएगा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन
सरकारी स्कूलों में अब विद्यार्थियों को दिया जाएगा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन
Share:

रायपुर जिले में सभी ग्रामीण और शहरी सरकारी हाईस्कूल में बच्चों को अब पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं, रोजगारमूलक आजीविकाओं की जानकारी भी दी जाएगी. इसके लिए स्कूलों में कॅरियर काउंसिलिंग सेंटर बनेंगे. काउंसिलिंग सेंटर में सप्ताह  में एक दिन बच्चों को विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा.  

जिले के विद्यालयों में विशेषज्ञ इस अभियान के तहत 23 जून 2018 से 23 मार्च 2019 के बीच विद्यालयों में पहुंच कर बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की  तैयार के बारे में बताएंगे. इस अभियान के द्वारा 10वीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को फार्मेसी, कृषि, सीए, क्लेट, जेईई, नीट, डीएड जैसी विभिन्न परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी. इस परीक्षाओं के साथ ही विद्यार्थियों को पुलिस भर्ती, आरपीएफ, सीआरपीएफ में भर्ती जैसी परीक्षा के लिए भी जानकारी दिए जायेगी. 

इस अभियान के तहत पहले चरण में 120 स्कूलों के लगभग 10 हजार विद्यार्थियों को जोड़ने की  योजना पर काम किया जा रह है. हर शनिवार को तीन स्कूलों में जिला शिक्षा अधिकारी की सहायता से ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी. इन विद्यार्थियों को विशेषज्ञ द्वारा सलाह दी जायेगी. अभियान के तहत यह भी योजन बनाई जायेगी चुने हुए 10 हजार बच्चों में कम से कम एक हजार छात्र प्रतियोगी परीक्षा में चयनित किये जा सकें. 

टीआई स्तर के 21 पुलिस अधिकारियों का तबादला

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी बुजुर्गों को साधने की तैयारी में

सीडी कांड मामले में सीबीआई जांच के दायरे में आए कारोबारी रिंकू खनूजा ने खुदकुशी की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -