क्या हुआ था माता वैष्णो देवी भवन में रात 2.45 बजे और कैसे मची भगदड़?, पुलिस और चश्मदीद ने बताया
क्या हुआ था माता वैष्णो देवी भवन में रात 2.45 बजे और कैसे मची भगदड़?, पुलिस और चश्मदीद ने बताया
Share:

जम्मू: नए साल (New Year) के मौके पर माता वैष्णो देवी मंदिर भवन (Mata Vaishno Devi Bhawan) में मची भगदड़ में करीब 13 लोगों की जान चली गई। बताया जा रहा है इस दर्दनाक घटना में करीब 13 लोग घायल भी हो चुके हैं। अभी यहाँ राहत एवं बचाव कार्य जारी है और माता वैष्णो देवी की यात्रा पर रोक भी लगा दी गई, हालाँकि बाद में हालात सामान्य होने पर यात्रा बहाल कर दी गई है। इस मामले में यह बताया जा रहा है कि कटरा स्थित भवन क्षेत्र में घटना रात करीब 2।45 बजे की है। गेट नंबर-3 के पास ये हादसा हुआ था। जी दरअसल नए साल का मौका था और इस मौके पर शाम से ही मंदिर में भारी संख्या में लोग जुटने लगे थे।

यहाँ कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ऐसी भगदड़ कैसे मची, अब इस पर सवाल खड़े किये जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ पुलिस का कहना है कि भवन क्षेत्र में दर्शन के लिए पहुंचे कुछ लोगों में आपस में बहस हो गई थी, जिसके बाद वहां धक्का-मुक्की शुरू हो गई और देखते ही देखते हुए हालात बिगड़ और भगदड़ मच गई। वहीं दूसरी तरफ गाजियाबाद से पहुंचे एक चश्मदीद का कहना है कि माता वैष्णो देवी भवन क्षेत्र में कुछ लोग दर्शन करके वहीं रूक गए, जिससे वहां मास गैदरिंग हो गई और लोगों को निकलने की जगह नहीं मिल रही थी। थोड़ी सी जगह में बड़ी संख्या लोग आ और जा रहे थे। चश्मदीद का कहना है उसने भी अपने एक जानकार को इस भगदड़ में खो दिया, जबकि एक उसके जानने वाले के हाथ में फ्रैक्चर है।

वहीं दूसरी तरफ कटरा के सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक मेडिकल अफसर डॉ। गोपाल दत्त ने बताया कि घायलों को नारायणा अस्पताल ले जाया जा रहा है। कुल घायलों की भी पुष्टि नहीं हुई है। उनका कहना है अब तक इस हादसे में बहुत से लोगों की मौत हो गई है और उनका पोस्टपॉर्टम किया जाएगा। आपको बता दें कि इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुख जताया है। प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजे दिए जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने इस घटना को दुखद बताया है। उन्होंने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित किए जाने की बात कही है। साथ ही हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख और घायलों को 2 लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की है।

इसी के साथ एलजी जम्मू-कश्मीर का कार्यालय और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर 01991-234804, 01991-234053 जारी किए गए हैं। इसके अलावा अन्य हेल्पलाइन नंबर: पीसीआर कटरा: 01991232010/ 9419145182, पीसीआर रियासी 0199145076/ 9622856295, डीसी कार्यालय रियासी नियंत्रण कक्ष: 01991245763/ 9419839557 से भी जानकारी ली जा सकती है।

साल 2022 की भयावह शुरुआत: वैष्णो देवी में बड़े हादसे से मची भगदड़,भारी संख्या में मौतें

महज 24 घंटे में 9 आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों ने लिया पुलिस पर हमले का बदला

कश्मीर के आरिफ ने रच दिया इतिहास, दो अलग-अलग स्पर्धाओं क्वालीफाई करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -