कश्मीर के आरिफ ने रच दिया इतिहास, दो अलग-अलग स्पर्धाओं क्वालीफाई करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी
कश्मीर के आरिफ ने रच दिया इतिहास, दो अलग-अलग स्पर्धाओं क्वालीफाई करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी
Share:

जम्मू-कश्मीर के अल्पाइन स्कीइर आरिफ खान ने शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए एक और इवेंट में क्वालीफाई कर चुके है। वह  आने वाले वर्ष बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के 2 अलग-अलग स्पर्धाओं के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले इंडियन एथलीट बन चुके हैं।

शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन आने वाले वर्ष चीन के बीजिंग में 4 से 20 फरवरी तक किया जाने वाला है। कश्मीर के हाजीबल तनमर्ग क्षेत्र के आरिफ ने माह भर पहले दुबई में हुई क्वालिफाइंग स्पर्धा में इन खेलों के लिए पहला टिकट प्राप्त कर लिया है। दुबई में ओलंपिक क्वालीफायर में अल्पाइन स्कीइंग स्लैलम श्रेणी में अपना पहला शीतकालीन ओलंपिक टिकट बुक करने के एक माह के उपरांत खान ने अब दूसरे स्पर्धा- विशाल स्लैलम के लिए क्वालीफाई करके दुर्लभ उपलब्धि प्राप्त कर चुके है।

आरिफ चार बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में इंडिया की नुमाइंदगी कर चुके हैं। खान उत्तरी कश्मीर के तंगमार्ग से एक पेशेवर अल्पाइन स्कीयर हैं और हाल ही में कोलासिन, मोंटेनेग्रो में विशाल स्लैलम इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उन्होंने विश्वभर में आयोजित 100 से ज्यादा स्की कार्यक्रमों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और इस वर्ष अधिकतर समय यूरोप में प्रशिक्षण में बिता दिया है। गौरतलब है कि 2018 शीतकालीन खेलों में सिर्फ 2 एथलीटों- जगदीश सिंह (क्रॉस कंट्री स्कीइंग) और शिव केशवन (लुग) ने इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन इस वर्ष अभी तक सिर्फ आरिफ ही 2022 शीतकालीन खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुके है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Arıf Khan (@arifkhanskier)

सत्र के पहले ग्रैंडस्लैम से खिलाड़ियों के बाहर होने के सिलसिले में आई तेजी

कोरोना की चपेट में आई ये मशहूर खिलाड़ी

विश्व ब्लिट्ज शतरंज में दूसरे स्थान पर पहुंची वैशाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -