'इजराइली जीने के लायक नहीं, उन्हें मार दो..', अमेरिका में गाज़ा के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे 550 लोग गिरफ्तार
'इजराइली जीने के लायक नहीं, उन्हें मार दो..', अमेरिका में गाज़ा के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे 550 लोग गिरफ्तार
Share:

वाशिंगटन: एक वीडियो में एक इजरायल-विरोधी विरोध नेता को यह कहते हुए दिखाया गया है कि ज़ायोनीवादी "जीने के लायक नहीं हैं" और उन्हें मार दिया जाना चाहिए, जिससे कोलंबिया विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन भड़क गया। इस बीच, देश भर में फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनों को प्रेरित करने वाले छात्रों ने कहा है कि वे प्रशासकों के साथ गतिरोध पर पहुंच गए हैं और जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, तब तक वे अपना डेरा जमाए रखना चाहते हैं।

जैसे-जैसे गाजा में युद्ध में मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है और मानवीय संकट गहराता जा रहा है, देश भर के विश्वविद्यालयों में प्रदर्शनकारी मांग कर रहे हैं कि स्कूल इज़राइल से वित्तीय संबंध तोड़ दें और उन कंपनियों से अलग हो जाएं जिनके बारे में उनका कहना है कि वे संघर्ष को बढ़ावा दे रही हैं। कुछ यहूदी छात्रों का कहना है कि विरोध प्रदर्शन यहूदी विरोधी भावना में बदल गया है और उन्हें परिसर में पैर रखने से डर लगता है।

कोलंबिया विश्वविद्यालय में इजरायल विरोधी प्रदर्शनों के नेताओं में से एक खिमानी जेम्स को एक वीडियो के बाद परिसर से प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसमें उन्हें बार-बार और जोरदार ढंग से यह कहते हुए दिखाया गया था कि ज़ायोनी "जीवित रहने के लायक नहीं हैं" और उन्हें मार दिया जाना चाहिए। बाद में, कोलंबिया विश्वविद्यालय में गाजा में युद्ध का विरोध कर रहे छात्रों के एक नेता ने माफी मांगी, जबकि 20 वर्षीय जेम्स ने कहा कि वह "असामान्य रूप से परेशान" थे और "गुस्से में गलत बोल गए"।

संयुक्त राज्य भर से अब तक कुल 550 इजरायल विरोधी प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है, क्योंकि पुलिस ने फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के साथ इजरायल के युद्ध पर विरोध प्रदर्शन को तितर-बितर करने के लिए रासायनिक उत्तेजक पदार्थों और टैसर का इस्तेमाल किया था। न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष मिनोचे शफीक के कार्यालय ने लगभग 200 छात्रों वाले एक बड़े तम्बू शिविर को नष्ट करने के लिए आधी रात की समय सीमा से पीछे हटते हुए एक बयान जारी किया।

शुक्रवार को, कोलंबिया विश्वविद्यालय के संकटग्रस्त अध्यक्ष नए सिरे से दबाव में आ गए क्योंकि कैंपस निरीक्षण पैनल ने आइवी लीग स्कूल में फिलिस्तीनी समर्थक विरोध पर रोक लगाने के लिए उनके प्रशासन की तीखी आलोचना की। राष्ट्रपति नेमत मिनोचे शफीक को गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के खिलाफ प्रदर्शनकारियों द्वारा परिसर में स्थापित एक तम्बू शिविर को हटाने के लिए न्यूयॉर्क पुलिस को बुलाने के लिए कई छात्रों, शिक्षकों और बाहरी पर्यवेक्षकों के आक्रोश का सामना करना पड़ा है।

ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, जे हार्टज़ेल को, रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट के साथ मिलकर फिलिस्तीन समर्थक विरोध को तोड़ने के लिए पुलिस को बुलाने के बाद संकाय से इसी तरह की प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा। बाद में, विश्वविद्यालय में संकाय के लगभग 200 सदस्यों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कहा गया कि उन्हें हार्टज़ेल पर कोई भरोसा नहीं था क्योंकि उन्होंने "छात्रों, कर्मचारियों और संकाय को अनावश्यक रूप से खतरे में डाल दिया था" जब दंगा गियर पहने और घोड़ों पर सवार सैकड़ों अधिकारी विरोध प्रदर्शन को खत्म कर रहे थे। 

गाजा में युद्ध को लेकर छात्रों ने शुक्रवार को पेरिस के प्रतिष्ठित साइंसेज पो विश्वविद्यालय में प्रवेश को अवरुद्ध कर दिया और मांग की कि संस्थान इजरायल के कार्यों की निंदा करे, जिसके विरोध में अमेरिकी परिसरों में भी इसी तरह के प्रदर्शनों की गूंज सुनाई दी। फ़िलिस्तीनियों के प्रति अपना समर्थन जताते हुए, छात्रों ने खिड़कियों और इमारत के प्रवेश द्वार पर फ़िलिस्तीनी झंडे प्रदर्शित किए। कई लोगों ने काले और सफेद केफियेह हेडस्कार्फ़ पहना जो गाजा के साथ एकजुटता का प्रतीक बन गया है।

त्रिपुरा में ब्रू शरणार्थियों ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, जानिए ये क्यों है ख़ास ?

छापेमारी के दौरान संदेशखाली में मिला विदेशी हथियारों का जखीरा..! अब CBI जांच रुकवाने सुप्रीम कोर्ट पहुंची ममता सरकार

'एक वक़्त था जब कमाई पर 90 फीसद टैक्स लगता था..', कांग्रेस के किस कार्यकाल की बात कर रहीं थीं सीतारमण ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -