मसूद अजहर मामले में चालाक चीन फिर बना बाधक
मसूद अजहर मामले में चालाक चीन फिर बना बाधक
Share:

बीजिंग: जैश ए मोहम्मद (जेईएम) प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की एक और कोशिश पर तब पानी फिर गया.जब चालाक चीन ने आमराय नहीं बन पाने का बहाना बनाते हुए इस कोशिश को खारिज कर दिया.

उल्लेखनीय है कि जैश ए मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को प्रतिबंधित करने हेतु सुरक्षा परिषद की समिति लम्बे अर्से से प्रयत्नशील है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो शक्ति रखने वाला और परिषद का स्थायी सदस्य चीन हर बार अड़ंगे लगा रहा है. चीन ने इस बार आम राय नहीं बन पाने का बहाना बनाया है .

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुया चुनयिंग ने कहा कि हमने एक तकनीकी रोक लगाई है,ताकि कमेटी को और अधिक समय मिल सके और इसके सदस्य इस विषय पर चर्चा कर सकें. लेकिन इस विषय पर अब तक आमराय नहीं बन पाई है.हुआ ने कहा कि कमेटी के अपने नियम हैं. कमेटी का आमराय पर पहुंचना बाकी है.

बता दें कि 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में चीन ही एक मात्र ऐसा देश था, जिसने गत वर्ष मार्च में भी भारत की अर्जी पर बाधा उत्पन्न की थी .जबकि परिषद के 14 सदस्य देशों ने अजहर को प्रतिबंधित करने के भारत के कदम का समर्थन किया था. इस बार भी चीन द्वारा वही रवैया अपनाए जाने से यह लगने लगा है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अपने दूसरे कार्यकाल में भी अजहर को प्रतिबंध कराने की किसी कोशिश में अड़ंगा डालने की अपनी नीति को बरकरार रखेंगे.

यह भी देखें

तो इसलिए फिर से चीन गए मार्क जकरबर्ग

दिवाली पर मिली बधाई,चीन -पाक से आई मिठाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -