सेंसेक्स में 2,314 अंक की हुई बढ़ोतरी, बैंक निफ्टी ने दर्ज किया हाई रिकॉर्ड
सेंसेक्स में 2,314 अंक की हुई बढ़ोतरी, बैंक निफ्टी ने दर्ज किया हाई रिकॉर्ड
Share:

भारतीय इक्विटीज ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट घोषणाओं पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की, जो पिछले साल अप्रैल के बाद से अपने सर्वश्रेष्ठ एकल-दिवसीय लाभ को पोस्ट कर रहे हैं। बीएसई सेंसेक्स 2313 अंक या 5 प्रतिशत बढ़कर 48,600 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 646 अंक या 4.7 प्रतिशत बढ़कर 14,281 पर बंद हुआ। दोनों बेंचमार्क ने 1997 के केंद्रीय बजट के बाद से अपने सर्वश्रेष्ठ बजट-दिवस के लाभ को देखा, जब उन्होंने प्रत्येक 6 परसेंट से अधिक प्राप्त किया था।

इंडसइंड बैंक ने 15 प्रतिशत जोड़े जबकि आईसीआईसीआई बैंक ने 13 प्रतिशत की छलांग लगाई। दिसंबर तिमाही के नतीजों की तुलना में इन उधारदाताओं को सकारात्मक धारणा के आधार पर हटा दिया गया। इस बीच, आरबीएल बैंक, एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक, पीएनबी, फेडरल बैंक और एचडीएफसी बैंक भी 6 प्रतिशत से 11.5 प्रतिशत के बीच रहे।

सेक्टोरल इंडेक्स में निफ्टी बैंक इंडेक्स 2,500 अंक या 8.3 परसेंट  की बढ़त के साथ 33,089 के रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स ने पिछले साल मार्च के बाद से अपना सर्वश्रेष्ठ एक दिन का लाभ देखा, जो कि 7.8 परसेंट के लाभ के साथ समाप्त हुआ। अन्य सेक्टोरल गेनर निफ्टी ऑटो इंडेक्स थे, जिसमें 4.2 सेंटर्स और निफ्टी मेटल इंडेक्स में 4.8 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। निफ्टी फार्मा इंडेक्स आज के सत्र में एकमात्र सेक्टोरल पिछलग्गू था, जो 0.5 प्रतिशत कम था।

व्यापक बाजारों में भी बढ़त देखी गई लेकिन बेंचमार्क की तुलना में मामूली थे। निफ्टी मिडकैप इंडेक्स में 3.3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स ट्रेड के करीब 2 परसेंट बढ़ा। एनएसई पर 1,357 शेयर लाभ के साथ समाप्त हुए, जबकि 567 शेयरों ने नुकसान का सामना किया।

Ind Vs Eng: विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में मैच देखने जा सकते हैं मोदी-शाह, 24 फ़रवरी से होगा मैच

अनुष्का शर्मा की पोस्ट पर विराट कोहली ने दी प्रतिक्रिया

कोहली की कप्तानी को लेकर गंभीर ने दिया बड़ा बयान, इंग्लैंड सीरीज से पहले कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -