मजनूओं को सबक सिखाने के लिए तैयार हैं मर्दानी, गरबा प्रेक्टिस के साथ आत्म रक्षा भी है जरूरी

इंदौर/ब्यूरो। देवी आराधना के नौ दिनी नवरात्रि पर्व से पहले जहां एक ओर गरबा पांडालों में महिलाएं और युवतियां गरबा प्रेक्टिस में जुटी हैं वहीं दूसरी ओर आत्मरक्षा का अभ्यास शिविर लगाकर सामाजिक कार्यकर्ता मालासिंह ठाकुर ने बहनों-माताओं को अपने अंदर आत्मरक्षा का गुर जागरूक रखने की ट्रैनिंग दी । संस्था पुण्याति के बैनर तले हुए इस आयोजन में कॉलेज में पढ़ने वालीं छात्राओं को मजनूओं से निपटने और अपनी रक्षा स्वंय करने के मंत्र दिए गए । नवरात्रि में देर रात घर लौटने वालीं युवतियों को अपनी रक्षा अपने हाथ का संकल्प दिलाकर ये अभ्यास कराया जा रहा है ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने में बहनें सक्षम बनें और आत्म रक्षा कैम्प उनके लिए सहायक साबित हो सके । अब तक मालासिंह ठाकुर के निर्देशन में 15 से ज्यादा कॉलेजों में ये सेल्फ डिफेंस कैम्प लगाए जा चुके हैं और नवरात्रि से पहले युवतियों और महिलाओं को आत्म रक्षा के मामले में सक्षम बनाने के लिए ये कैम्प सतत जारी हैं ।

सबल नारी, सशक्त समाज उद्घोष के साथ विगत 15 दिनों से विभिन्न महाविद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों में पुण्याति द्वारा आत्मरक्षा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों बहनों ने सहभागिता की। जिसका समापन कल दिनांक - 23 सितंबर , शुक्रवार, दोपहर 12 बजे, शासकीय होलकर विज्ञान महाविद्यालय, भवरकुंआ इंदौर में होगा। 

महिलाओं को आत्म निर्भर, स्वावलंबी एवं सशक्त बनाने, बच्चों में मौलिक शिक्षा का जागरण करने, युवा पीढ़ी को नशे की लत से दूर करने, समाज को पर्यावरण से जोड़ने.. जैसे उद्देश्यों को लेकर पुण्याती वेलफेयर फाउंडेशन समाज के मध्य कार्यरत है। प्रशिक्षणकर्ता मार्शल आर्ट ट्रेनर मनीष आर्य के साथ सहायक प्रशिक्षक श्रृष्टि तिवारी, काशवी परमार नताशा गुर्जर, सूरज वैष्णव, अविनाश राठौर और पूर्वी आर्य ने विषम परिस्थितियों का सामना करने के लिए मार्शल आर्ट की विभिन्न तकनीकों को सिखाने के साथ ही स्टेमिना बढ़ाने, संतुलित भोजन करने के विषय में भी सभी को जागरूक किया। 

स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ठ कार्य के लिये मध्यप्रदेश को मिला स्थान

फसल अवशेष प्रबंधन के लिए केंद्र ने राज्यों को दिए 600 करोड़ रुपये-केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई, अवैध मदिरा बेचते दस आरोपी गिरफ्तार

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -