'मैं श्रीकृष्ण का वंशज..', मथुरा मंदिर-मस्जिद विवाद के बीच कोर्ट पहुंचा शख्स, की यह मांग
'मैं श्रीकृष्ण का वंशज..', मथुरा मंदिर-मस्जिद विवाद के बीच कोर्ट पहुंचा शख्स, की यह मांग
Share:

मथुरा: श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह विवाद मामला फिलहाल कोर्ट में है और इस पर अगली सुनवाई एक जुलाई को होने वाली है। इस बीच मनीष यादव नामक एक व्यक्ति ने खुद को भगवान कृष्ण के "प्रत्यक्ष वंशज" बताया है। साथ ही अदालत में कृष्ण जन्मभूमि स्थल पर यथास्थिति के लिए एक अर्जी दी है। मनीष यादव ने कोर्ट से मांग की है कि ईदगाह के सर्वे के लिए तीन सदस्यीय कोर्ट कमिश्नर का पैनल बनाया जाए। आवेदन में ईदगाह में बंद कमरों को खोलने, इलाके की सफाई और सर्वे के दौरान पुलिस सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने की भी मांग की गई है।

बता दें कि गुरुवार को सुनवाई में हिंदू पक्ष ने कोर्ट में 13.37 एकड़ जमीन से संबंधित कागजात जमा किए और इस मामले की सुनवाई जल्द से जल्द करने की मांग की। वहीं, दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष ने अदालत में जमा किए गए दस्तावेजों की प्रतिलपि मांगी। कोर्ट ने हिंदू पक्ष को कॉपी देने का आदेश दिया है। इस मामले में 1968 के उस समझौते को चुनौती दी गई है, जिसके तहत श्रीकृष्ण जन्मभूमि की भूमि कथित तौर पर ईदगाह को दे दी गई थी। हिन्दू पक्ष ने अपनी याचिका में कहा है कि समझौते करने वाले ट्रस्ट को समझौता करने का अधिकार ही नहीं था, इसलिए समझौते को गैर कानूनी बताते हुए ईदगाह खाली कराने की मांग की गई है।  

वहीं, सिविल कोर्ट की तरफ से फैसला करने में की जा रही देरी के खिलाफ गुरुवार को जिला जज की कोर्ट में एक पुनर्विचार याचिका भी दाखिल की गई है। अदालत ने 1 जुलाई को कई याचिकाओं पर सुनवाई की तारीख दे रखी है। उससे पहले जिला जज की कोर्ट में ये नई याचिका दाखिल हुई है। इसकी कोई तारीख फिलहाल मुक़र्रर नहीं की गई है।  

'धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ है प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट..', सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई नई याचिका

कृष्ण जन्मभूमि मामला: 'ईदगाह समेत पूरी 13 एकड़ जमीन हमारी'.., हिन्दू पक्ष ने कोर्ट में जमा किए दस्तावेज़

'हां, औरंगज़ेब ने काशी और मथुरा के मंदिर तोड़े थे...', क्या ज्ञानवापी केस में काम आएगा इरफ़ान हबीब का बयान ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -