अच्छा होता है बारिश में बाल खड़े हो जाना
अच्छा होता है बारिश में बाल खड़े हो जाना
Share:

जबलपुर। यदि तेज बारिश हो रही हो और बिजली चमक रही हो तो आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आखिर बिजली कब गिरेगी। दरअसल बारिश के दौरान ऐसा होता है कि आप बता सकते हैं। यह सब होता है आपके सिर के बालों के कारण। जी हां, तो बाल हैं कितने काम के। यदि बारिश के दौरान बिजली गिरने की संभावना हो तो आपके बाल खड़े हो जाऐंगे और त्वचार में झुनझुनी होने लगेगी। यदि ऐसा होता है तो यह जान लीजिए कि आस - पास बिजली गिरने की संभावना है।

ऐसे में झुककर कान बंद कर लेना चाहिए। बिजली गिरने के दौरान न तो जमीन पर लेटना चाहिए और न ही जमीन पर हाथ टिकाने चाहिए। इस तरह झुकाव राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा बताए गए हैं। दरअसल देश के उत्तरी व पूर्वी भाग में तेज व मूसलाधार बारिश के चलते बिजली गिर गई थी। ऐसे में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आकाशीय बिजली से जीवन सुरक्षित करने के उपाय नागरिकों के सुझाए थे। जिसके चलते उन्हें अपनाने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने नागरिकों से यह कहा कि यदि वे घर में हों तो जोरदार बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट के कारण विद्युत से संचालित उपकरणों से दूर रहना होगा। उन्हें वायर से जुड़े या लैंडलाईन फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। गौरतलब है कि ऊंची इमारतों के क्षेत्र में आश्रय न लेने और समूह में खड़े न होकर अलग - अलग जगह खड़े होने की सलाह आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने नागरिकों को दी है। प्राधिकरण द्वारा तेज बारिश व बादलों की गड़गड़ाहट के बीच यदि कोई किसी मकान में रहता है तो यह एक अच्छी बात हो सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -