पुरुषों के लिए तैयार हुई गर्भनिरोधक दवा, है 99% तक असरदार
पुरुषों के लिए तैयार हुई गर्भनिरोधक दवा, है 99% तक असरदार
Share:

आज के समय में दुनिया आगे बढ़ती जा रही है और हर क्षेत्र में तरक्की कर रही है। अब हाल ही में मिली जानकारी के तहत वैज्ञानिकों की एक टीम ने मर्दों के लिए गर्भनिरोधक दवा (Oral Contraceptive Pill) विकसित की है। जी दरअसल वैज्ञानिकों का दावा है कि यह 99 फीसदी तक असरदार है और अब तक इसके कोई साइड इफेक्‍ट सामने नहीं आए हैं। जी हाँ और इस दवा का ट्रायल चूहों पर किया गया है जो सफल रहा है। मिली खबर के मुताबिक इस साल के अंत तक इस दवा का ह्यूमन ट्रायल (Human Trials) शुरू कर दिया जाएगा। जी दरअसल यह दावा अमेरिका की मिन्‍नेसोटा यूनिवर्सिटी (University of Minnesota) के वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है। कहा जा रहा है इस दवा को जनसंख्‍या नियंत्र‍ित करने के तरीकों में बेहतरीन कहा गया है और ह्यूमन ट्रायल सफल होने के बाद इसका इस्‍तेमाल पुरुष कर सकेंगे।

कैसे काम करती है ओरल कंट्रासेप्टिव- साइंस अलर्ट की रिपोर्ट में यह बताया गया है कि शोधकर्ता मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍लाह अल नोमान का कहना है, यह एक हॉर्मोंन रहित दवा है। जी हाँ और शरीर की कोशिकाओं में वृद्ध‍ि करने, शुक्राणुओं का निर्माण करने और भ्रूण के विकास में रेटिओनिक एसिड की भूमिका अहम होती है। इसी के साथ यह विटामिन-ए का ही एक रूप होता है और यह एसिड आरएआर अल्फा नाम के प्रोटीन के साथ मिलकर काम करता है।

जी हाँ और इसी को दवा का आधार बनाया गया है। केवल यही नहीं बल्कि प्रयोग के दौरान पाया गया कि जिन चूहों में आरएआर अल्फा प्रोटीन तैयार करने वाला जीन नहीं था, वो नपुंसक हो गए थे। इस वजह से शोधकर्ताओं ने ऐसा कम्‍पाउंड (वाईसीटी529) तैयार किया जो आरएआर अल्फा प्रोटीन के काम को रोक देता है। आपको बता दें कि वाईसीटी529 ऐसा कम्‍पाउंड है जो केवल आरएआर अल्फा प्रोटीन से सम्‍पर्क करता है दूसरे प्रोटीन की कार्यक्षमता पर असर नहीं डालता। इसी के साथ आरएआर अल्फा प्रोटीन के ठीक से काम करने पर शुक्राणुओं के निर्माण पर असर पड़ता है।

दवा का क्‍या रहा असर- इस दवा का ट्रायल चूहों पर किया गया है। कहा जा रहा है जब यह दवा चूहों को खिलाई गई तो देखा गया कि वाईसीटी529 कम्‍पाउंड के कारण इनमें शुक्राणुओं की संख्‍या में कमी आ गई और सेक्‍स के बाद यह गर्भधारण को रोकने में 99 फीसदी तक कामयाब रहीं।

बेरहम पिता: बेटे को इतना मारा कि फट गए दिल-किडनी, कमरे में आधा दफनाया और।।।

हैवानियत: रात के अँधेरे में बुजुर्ग महिला के घर में घुसा युवक और किया दुष्कर्म

गंदी फिल्म देख रहा था पति, पत्नी ने किया देखने से मना तो।।।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -