असम ने कैंसर अनुसंधान विकास की दिशा में उठाया ये बड़ा कदम
असम ने कैंसर अनुसंधान विकास की दिशा में उठाया ये बड़ा कदम
Share:

गुवाहाटी: असम में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की ओर एक बड़ी छलांग लगाते हुए, जो राज्य में कैंसर अनुसंधान विकास को बढ़ावा देगा, बी बरूआ कैंसर संस्थान (बीबीसीआई), एक प्रमुख कैंसर अनुसंधान संस्थान और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कथित तौर पर, बीबीसीआई के निदेशक डॉ अमल चंद्र कटकी और आईआईटीजी के निदेशक प्रो टीजी सीताराम के बीच एक आभासी बैठक आयोजित करने के बाद समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। महत्वपूर्ण आभासी बैठक में दोनों संस्थानों के संकायों ने भी भाग लिया। बीबीसीआई की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह बात कही गई है। 

वही इस अवसर पर बोलते हुए, बीबीसीआई के निदेशक डॉ. अमल चंद्र कटकी ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि, "पूर्वोत्तर भारत के पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच पित्ताशय की थैली, अन्नप्रणाली, नासॉफिरिन्क्स, फेफड़े और पेट के कैंसर की उच्च घटनाओं को केवल मौजूदा सबूतों से नहीं समझाया जा सकता है।" उन्होंने कहा, हमारा प्राथमिक लक्ष्य क्षेत्र में प्रचलित पर्यावरण और आहार प्रथाओं पर ध्यान देने के साथ क्षेत्र-विशिष्ट अनुसंधान करना होना चाहिए। डॉ कटकी ने बैठक के दौरान आगे कहा कि, शोधकर्ताओं के लिए सहयोग करने और नए बायोमार्कर खोजने की एक अप्रयुक्त क्षमता है जो कम लागत वाले उपकरणों के उपचार, डिजाइन और विकास के परिणामों की भविष्यवाणी कर सकती है, और कैंसर की दवा वितरण की उन्नत तकनीकों की खोज कर सकती है।

वही इस बीच, आईआईटीजी के निदेशक प्रो टीजी सीताराम ने कहा, "नार्थ ईस्ट सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज एंड हेल्थकेयर इंजीनियरिंग (एनईसीबीएच) की स्थापना 2018 में आईआईटी-गुवाहाटी में इस क्षेत्र में जैविक अनुसंधान के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। एनईसीबीएच-आउटरीच का मिशन पूरे उत्तर-पूर्वी भारत में जैविक विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल इंजीनियरिंग में अनुसंधान की गुणवत्ता को बढ़ाना है। आउटरीच कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र में शोधकर्ताओं को आधुनिक समय में नवीनतम प्रगति के लिए जोखिम और प्रशिक्षण प्रदान करना है। जैविक अनुसंधान और स्वास्थ्य सेवा इंजीनियरिंग, आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक ने आभासी बैठक के दौरान आगे दोहराया।

आज घोषित होगा शिलांग टीयर रिजल्ट

अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए 18 साल बाद पाकिस्तान जाएगी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

2014 ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले मैं हर विदेशी दौरे को इंजीनियरिंग की परीक्षा के जैसे ले रहा था: विराट कोहली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -