अधिक मैदा खाते हैं तो हो जाएं सावधान, ले रहे हैं स्लो पाइजन

सेहत को ध्यान में रखते हुए हम वही चीज़े खाते हैं जिससे हमे नुकसान ना हो. लेकिन आज के ज़माने में लाइफस्टाइल के बदलते हुए खाने पीने पर भी ज्यादा ध्यान नहीं देते लोग. इससे आपकी सेहत बिगड़ती जाती है. ऐसे ही मैदे से बनी चीज़ को लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं मैदा आपके लिए स्लो पाइजन का काम करता है. मैदा के अधिक खानपान की वजह से शरीर का इम्यून सिस्टम तकलीफ देने लगता हैं और यह कई बिमारियों का कारण बनता हैं. आज हम आपको मैदा की वजह से होने वाली बड़ी परेशानियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

* गठिया की बीमारी 
मैदा अधिक खाने वाले लोगों को गठिया की समस्या हो सकती है. मैदा शरीर के जोड़ो में जाकर हड्डियों में मौजूद कैल्श्यिम को सोख लेता है जिस वजह से गठिया जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है. इसलिए जितना हो सके मैदे से परहेज करें.

* मधुमेह बढ़ना
मैदा खाने से डायबिटीज बढ़ती है. यही नहीं जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या नहीं भी होती है उन्हें मैदा खाने से यह बीमारी हो सकती है. मैदा शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देता है. जिसकी वजह से शरीर में इंसुलिन का बढ़ना रूक जाता है और इस वजह से इंसान मधुमेह की चपेट में आ जाते हैं.

* फूड एलर्जी 
मैदे में ग्लूटन होता है जोकि फूड एलर्जी को पैदा करता है. इसमें भारी मात्रा में ग्लूटन पाया जाता है जो खाने को लचीला बनाकर उसको मुलायम टेक्सचर देता है. वहीं गेंहू के आटे में ढेर सारा फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है.

* हड्डियां 
मैदा बनाते वक्त इसमें से प्रोटीन निकल जाता है और यह एसिडिक बन जाता है जो हड्डियों से कैल्शियम को खींच लेता है. इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

* मोटापा बढ़ाए 
बहुत ज्यादा मैदा खाने से शरीर का वजन बढ़ना शुरु हो जाता है. यही नहीं इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल और खून में ट्राइग्लीसराइड भी बढ़ता है. 

गुणों का भंडार है कुल्हड़, सेहत को होते हैं कई लाभ

इन कारणों से होता है आपको हाई ब्लड प्रेशर, ये हैं लक्षण

आप नहीं जानते होंगे दलिया खाने के ये फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -