महात्मा गांधी के पोते अरुण गांधी का 89 वर्ष की आयु में निधन, कोल्हापुर में ली अंतिम सांस
महात्मा गांधी के पोते अरुण गांधी का 89 वर्ष की आयु में निधन, कोल्हापुर में ली अंतिम सांस
Share:

मुंबई: महात्मा गांधी के पोते अरुण गांधी का आज 2 मई को 89 वर्ष की आयु में देहांत हो गया. उन्होंने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में अंतिम सांस ली. रिपोर्ट के अनुसार, वो काफी समय से बीमार चल रहे थे, उनके बेटे ने बताया है कि आज दोपहर 2 बजे के बाद कोल्हापुर में उनका अंतिम संस्कार होगा. वो गांधी जी के दूसरे पुत्र मणिलाल के बेटे थे. अरुण गांधी का जन्म 14 अप्रैल 1934 को दक्षिण अप्रीका के डरबन में हुआ था.

वे अपने दादा (बापू) को ही अपना प्रेरणास्रोत मनाते थे और उन्होंने बापू के ही पदचिन्हों पर चलने का प्रण लिया था. वे राइटर और एक्टिविस्ट थे. अरुण गांधी ने अपने दादा-दादी के जीवन पर कई पुस्तकें लिखी है. जिनमें से कस्तुरबा, द फॉरगॉटन वुमन, द गिफ्ट ऑफ एंगर, ग्रैंडफादर गांधी’, जैसी कई पुस्तकें बेहद लोकप्रिय हैं. arungandhi.net वेबसाइट के एक लेख के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका में परवरिश के दौरान उन्हें रंगभेद के कारण बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ा था. वहां के लोग अक्सर उनके रंग के लेकर उनका मजाक बनाते थे. लेकिन, उसके बावजूद भी अरुण गांधी ने अपने दादा की तरह ही अंहिसा को अपना हाथियार बनाकर, उसी के बल पर वहां के लोगों के दिल में अपने लिए जगह बनाई. अरुण का कहना था वो अपने दादा की सीख पर अपना पूरा जीवन बिताया है.

बता दें कि, अरुण गांधी ने 30 वर्षों तक पत्रकारिता भी की है. उनकी पत्नी सुनंदा गांधी एक सामाजिक कार्यकर्ता है. जिन्होंने महाराष्ट्र में कई बच्चों के पालन पोषण का जिम्मा ले रखा है. वहीं अरुण के बेटे तुषार गांधी भी लेखन में एक्टिव है. हाल में ही तुषार गांधी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ खड़े होने का वादा किया था. 

मंदिर का ध्वज उतारकर फेंका, वहां इस्लामी झंडा लगाया.., यूपी पुलिस ने ग्रामप्रधान मोहम्मद आरिफ को पकड़ा

पंजाब: बेअदबी के आरोपी जसवीर सिंह की पुलिस हिरासत में मौत, श्री गुरुग्रंथ साहिब के अपमान का था आरोप

सुप्रीम कोर्ट में नहीं चली कपिल सिब्बल की दलील, The Kerala Story पर रोक लगाने से अदालत का इंकार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -