अमेरिका में 6 हज़ार डॉलर में नीलाम हुआ बापू का पत्र
अमेरिका में 6 हज़ार डॉलर में नीलाम हुआ बापू का पत्र
Share:

वाशिंगटन। देश के राष्ट्रपिता कहलाने वाले महात्मा गाँधी के अनुयायी देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनियाँ में मौजूद है। देश और दुनिया में उनकी लोकप्रियता का  अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी इस्तेमाल की हुई कई चीजे आज भी भारत के साथ साथ कई अन्य देशो के म्युसियम में भी रखी गई है जिन्हे देखने के लिए आज भी दुनिया भर से लोग जाते है। लेकिन अब उनके एक पत्र ने भी बिक्री का रिकॉर्ड बना लिया है। 

इमरान खान लगवाएंगे नवाज़ शरीफ की 8 भैंसों की बोली

 


दरअसल अमेरिका में  हाल ही में  राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का एक खत बहुत ऊँचे दाम पर नीलाम हुआ है। अमेरिका के एक व्यक्ति ने इस पत्र को  6358 डॉलर की भारी भरकम राशि देकर ख़रीदा है। हालांकि इस पत्र की नीलामी करवाने वाली संस्था ने इसे खरीदने वाले व्यक्ति का नाम सार्वजनिक नहीं किया है। इस पत्र को अमेरिका की है  नीलामी घर आरआर ऑक्शन के द्वारा नीलाम किया है।  इस नीलामी घर के संचालक के मुताबिक महात्मा गाँधी ने इस पत्र में  चरखे के महत्त्व को लेकर काफी बाते कही है। 

फिर कप्तान बने धोनी, किया कुछ ऐसा

उल्लेखनीय है कि इस पत्र को महात्मा गाँधी ने यशवंत प्रसाद नाम के किसी व्यक्ति के लिए लिखा था। हालंकि इस पत्र में उन्होंने तारीख नहीं लिखी थी। इस पत्र को गुजरती भाषा में लिखा गया था। इस पत्र में महात्मा गाँधी ने यशवंत प्रसाद नामक व्यक्ति को सम्बोधित करते हुए लिखा है कि  'हमें मिलों से जो उम्मीद थी वही हुआ है. यक़ीनन आप जैसा कहते हैं वह सही ही है कि सब कुछ करने  पर ही निर्भर करता है.'

ख़बरें और भी 

 

पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने कहा, 50 रुपए में एक किलोमीटर चलता है इमरान का हेलीकाप्टर

पाकिस्तान पीएम हाउस से आज होने जा रही हैं 102 कारों की नीलामी

देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले से जूझने के बाद PNB उठायेगी एक बड़ा कदम, फर्जी खातों को करेगी नीलाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -