कोरोना से अभी तक नहीं उबरा महाराष्ट्र और डेल्टा प्लस वेरिएंट ने दिखा दिया अपना रूप
कोरोना से अभी तक नहीं उबरा महाराष्ट्र और डेल्टा प्लस वेरिएंट ने दिखा दिया अपना रूप
Share:

कोविड-19 के संक्रमण के कहर से महाराष्ट्र हरसंभव जतन के बाद भी अच्छे से उबर नहीं पा रहा है. एक तो कोरोना की गाइडलाइन में लापरवाही दूसरे डेल्टा वेरिएंट संक्रमण के केसों में कमी नहीं आ पा रही है. महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस कोविड वैरिएंट के 27 नए  मामले सामने आए हैं, जिससे इस वैरिएंट की चपेट में आए कुल संक्रमितों का आंकड़ा 103 हो गई है. इस वैरिएंट की चपेट में आने वाले लोगों में रत्नागिरी और जलगांव सबसे अधिक प्रभावित जिलों के रूप में उभर गए है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह सूचना दी है.

जहां इस बात का पता चला है कि महाराष्ट्र की स्थिति यह है कि संक्रमण पर रोक के तमाम कोशिशों के बावजूद दैनिक स्तर पर 3 से 5 हजार के बीच कोविड-19 के मामले देखने को मिल रहे है. इस कड़ी में करेला वह भी नीम चढ़ा की तर्ज पर डेल्टा प्लस वेरिएंट के तीन अलग-अलग वायरस की मौजूदगी ने विशेषज्ञों की परेशानी को और भी बढ़ा दिया है. जहां इस बारे में उनका कहना है कि डेल्टा प्लस के ये वेरिएंट किस हद तक खतरनाक हो सकते हैं और इनके संक्रमण की दर कहां तक फैल सकती है, इसको लेकर बकायदा गहन अध्ययन की आवश्यकता है.

मिली जानकारी के अनुसार कोविड-19 संक्रमण के जीनोम सीक्वेंसिंग से सामने आया है कि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कुल 103 केस हैं. चिंता वाली बात तो यह है कि डेल्टा प्लस वेरिएंट के ही तीन अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे है. विशेषज्ञों ने इन्हें एवाय.1, एवाय.2 और एवाय.3. इनकी गहन सीक्वेंसिंग का पता चल चुका है कि डेल्टा-प्लस के 13 और उप-वंश भी हैं. ये एवाय.1, एवाय.2, एवाय.3 से लेकर 13 तक जाते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट में म्युटेशन के अध्ययन में पता चला है कि डेल्टा के स्पाइक प्रोटीन में के417एन के अतिरिक्त म्युटेशन से ये वेरिएंट और इनके उप वंश बने हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो ये वेरिएंट संक्रमित कोशिकाओं से वायरस के जुड़ाव को कहीं अधिक बढ़ावा देता है.

'हमारा कोई देश नहीं बचा..', मीडिया के सामने छलका दिल्ली आए अफ़ग़ानियों का दर्द

150 दिनों बाद 1 फीसद से कम हुए सक्रीय मामले, पिछले 24 घंटों में मिले 25 हज़ार नए केस

पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में एक बार फिर हुआ परिवर्तन, जानिए क्या है आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -