कोरोना से जंग में 'असरदार' साबित हुई ये दवा, स्वास्थ्य मंत्री बोले- 2 दिन में हर जिले में होगी उपलब्ध

Jul 02 2020 05:00 PM
कोरोना से जंग में 'असरदार' साबित हुई ये दवा, स्वास्थ्य मंत्री बोले- 2 दिन में हर जिले में होगी उपलब्ध

मुंबई: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के उपचार में कारगर रेमडेसिविर की मांग निरंतर बढ़ रही है. कुछ प्रदेशों में ये दवाई नहीं मिल पा रही है, इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का बयान सामने आया है. मंत्री ने कहा कि आने वाले दो दिनों में रेमेडेसिविर, फेविपिराविर को लगभग हर जिले में मुहैया करा दिया जाएगा.

राजेश टोपे ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि ये दवाई हर गरीब व्यक्ति के लिए उपलब्ध हो, केवल अमीर लोगों तक ही ना रह जाए. दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते केस के बीच मरीजों में ये दवाई असरदार साबित हुई है. ऐसे में इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. महाराष्ट्र के मंत्री से अलग BMC कमिश्नर इकबाल सिंह ने भी इस दवाई की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर दवाई जान बचाने वाली दवाई सिद्ध हो रही है और हमारे पास ये लगातार आ रही है. 

उन्होंने कहा कि इसके लिए एक किस्म का इंजेक्शन चीन से आता है, जो कि किसी वजह से हवाई अड्डे पर रुक गया था. किन्तु अब ये सब क्लियर हो गया है, ऐसे में इस महीने में प्रत्येक अस्पताल में रेमडेसिविर दवाई उपलब्ध होगी. बीएमसी कमिश्नर ने कहा कि मुंबई में मामलों की बढ़ती तादाद पर ज्यादा ध्यान ना दें, क्योंकि तेजी से ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. लगभग 60 फीसदी से अधिक लोग रिकवर हो चुके हैं.

फसलों को हुआ भारी नुकसान, यहां पर खेतों में भरा पानी

बर्खास्त DSP दविंदर सिंह के खिलाफ अगले हफ्ते चार्जशीट, NIA ने तैयार की लिस्ट

तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, यात्रियों को नहीं लगेगा समय