तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, यात्रियों को नहीं लगेगा समय

भारतीय रेल दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से हावड़ा तक दो रास्तों पर चलने वाली ट्रेनों को गति देने का प्लान बना रही है. इन रास्तों पर चलने वाली ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति चलने वाली है. बता दे कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि, जिससे कम समय में तेज से यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच सके.

इस राज्य में 27 जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल, शिक्षा विभाग ने लिखा पत्र

इस मामले पर रोशनी डालते हुए, सदस्य (सिग्नल एंड टेलीकॉम), रेलवे बोर्ड प्रदीप कुमार ने कहा कि दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई मार्ग फिटनेस और सिग्नलिंग विचार के लिए लगभग तैयार हैं. इस मार्ग पर ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ रही है. इस वित्तीय वर्ष में, इन दो मार्गों पर इस गति से ट्रेनें चलने की उम्मीद है. 

दिल्ली-NCR में कैसे रोका जाए कोरोना संक्रमण ? तीन राज्यों के सीएम के साथ अमित शाह करेंगे मंथन

अपने बयान में कुमार ने आगे बताया कि जैसा कि पहले घोषणा की गई थी, हम भविष्य में इन पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलाएंगे. इसके लिए सभी परियोजनाओं पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों से रेलवे द्वारा ट्रेनों की गति में सुधार के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. हम तकनीकी रूप से सभी ट्रैक, सिग्नल, कोच इत्यादि को अपग्रेड कर रहे हैं. वही, कुमार ने आगे कहा कि हमारी कोशिश है कि ज्यादातर ट्रेनों के लिए नए लिंके-हॉफमैन-बस (एलएचबी) कोच शुरू किए जाएं, जो यात्रा के आराम में सुधार करेंगे और 120-130 किमी प्रति घंटे की गति बढ़ाएंगे, बशर्ते कि ट्रैक फिटनेस, सिग्नल और अन्य तकनीकी चीजें अनुकूल परिस्थितियों में हैं. 

प्रियंका वाड्रा ने चुकाया सरकारी बंगले का बकाया बिल, एक माह में करना है खाली

कब आएगा MP 10वीं क्लास का रिजल्ट ? बोर्ड सचिव ने दी जानकारी

चीन ऐप्स पर लगाए गए बैन को हाईलेवल कमेटी ने माना सही, कही ये बात

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -