मद्रास HC ने जल्लीकट्टू में विदेशी नस्लों के बैलों के उपयोग पर लगाई रोक
मद्रास HC ने जल्लीकट्टू में विदेशी नस्लों के बैलों के उपयोग पर लगाई रोक
Share:

मद्रास उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि केवल देशी नस्ल के बैलों को ही जल्लीकट्टू में भाग लेने की अनुमति दी जाए। अब से, विदेशी नस्लों जैसे Bos वृषभ या क्रॉस / हाइब्रिड नस्ल के बैल (Bos वृषभ x Bos Indicus) की भागीदारी पर प्रतिबंध होना चाहिए। जस्टिस एन किरुबाकरण और जस्टिस पी वेलमुरुगन की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि वह सांड मालिकों और किसानों को सब्सिडी या प्रोत्साहन के माध्यम से देशी नस्लों को तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करे। 

कोर्ट ने कहा, जल्लीकट्टू में भाग लेने से पहले पशु चिकित्सकों को बैलों को प्रमाणित करना होगा। देशी प्रजातियों के नुकसान पर शोक व्यक्त करने वाले याचिकाकर्ता द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं से सहमत होते हुए, न्यायाधीशों ने सरकार को किसानों या बैल मालिकों को सब्सिडी प्रदान करके स्थानीय नस्लों को तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। उन्होंने आदेश दिया कि जल्लीकट्टू में भाग लेने से पहले पशु चिकित्सकों को बैलों को प्रमाणित करना होगा। 

अदालत ने सरकार को जानवरों के कृत्रिम गर्भाधान से बचने का भी निर्देश दिया क्योंकि यह जानवरों के संभोग अधिकारों से इनकार करेगा जो कि पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 के तहत क्रूरता है। जल्लीकट्टू, एक सदियों पुराना सांड को काबू करने वाला खेल है, जो जनवरी के दूसरे सप्ताह में पोंगल के दौरान मनाया जाता है।

सलमान खान ने जताया सिद्धार्थ के निधन पर दुःख, कहा- 'जल्दी चले गए'

मौत से पहले आखिर ऐसा क्या हुआ था सिद्धार्थ शुक्ला के साथ? टूटा हुआ मिला कार का पिछला शीशा

यूएस, यूक्रेन ने द्विपक्षीय संबंधों के लिए सामरिक रक्षा रूपरेखा समझौते पर किए हस्ताक्षर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -