यूएस, यूक्रेन ने द्विपक्षीय संबंधों के लिए सामरिक रक्षा रूपरेखा समझौते पर किए हस्ताक्षर

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन ने एक सामरिक रक्षा ढांचा समझौता किया है, जो रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के एक नए चरण को परिभाषित करने के लिए तैयार है। यह समझौता उत्तर अटलांटिक संधि संगठन में यूक्रेन के प्रवेश में तेजी लाने में मदद करता है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की वाशिंगटन यात्रा के दौरान बुधवार को हस्ताक्षरित समझौते ने रक्षा में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए स्थितियां पैदा कीं और यूक्रेन की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और स्वतंत्रता के लिए अमेरिका से अंतरराष्ट्रीय कानूनी समर्थन प्रदान किया।

ज़ेलेंस्की की यात्रा के दौरान, कीव और वाशिंगटन ने वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग, अंतरिक्ष उड़ान सुरक्षा, सूचना सुरक्षा और सीमा सुरक्षा पर कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। ओवल ऑफिस में बुधवार को अपनी बैठक की शुरुआत में, बिडेन ने कहा, "रूसी आक्रामकता और यूक्रेन की यूरो-अटलांटिक आकांक्षाओं के लिए हमारे समर्थन के सामने अमेरिका यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।"

उन्होंने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता में अतिरिक्त 60 मिलियन अमरीकी डालर, और एक नए रणनीतिक रक्षा ढांचे के निर्माण के साथ-साथ एक ऊर्जा और जलवायु संवाद की घोषणा की। ज़ेलेंस्की ने अपनी टिप्पणी में कहा कि उन्हें पूर्वी यूक्रेन में क्रीमिया और डोनबास क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति और नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन परियोजना पर चर्चा करने की उम्मीद है।

Mu Variant: वैक्सीन को भी बेअसर कर सकता है कोरोना का ये नया वैरिएंट, WHO ने दुनियाभर को चेताया

तालिबान ने पंजशीर को चारों तरफ से घेरा, नॉर्दर्न एलायंस बोला- अंतिम साँस तक लड़ेंगे

स्कूल में घुसकर 73 छात्रों को किडनैप कर ले गए बंदूकधारी हमलावर, बच्चों में दहशत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -