अग्निपथ: छात्रों को देश जलाने के लिए कौन भड़का रहा ? पुलिस को मिले अहम सुराग
अग्निपथ: छात्रों को देश जलाने के लिए कौन भड़का रहा ? पुलिस को मिले अहम सुराग
Share:

इंदौर: केंद्र सरकार द्वारा लाइ गई नई अग्निपथ योजना के विरोध में देशभर में हिंसा और आगज़नी हो रही है। प्रदर्शनकारियों ने कई जगह ट्रेन, बसें और सार्वजनिक संपत्ति को फूंक डाला है। मगर, कई जगह इसके पीछे एक सोची-समझी साजिश दिखाई दे रही है। कई स्थानों पर इस विरोध प्रदर्शन को कई संगठन व सियासी दल हवा दे रहे हैं। अभी तक सर्वाधिक हिंसा बिहार राज्य में दर्ज की गई है। जहां के प्रदर्शनकारियों ने आज शनिवार को बिहार बंद का भी ऐलान किया है। जिसका विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने समर्थन भी किया है। हालांकि, प्रदर्शनकारियों को समर्थन देने वाली RJD ने कहीं भी उपद्रव मचा रहे युवाओं से ये अपील नहीं की है कि वे देश की सम्पत्तियों को नुकसान न पहुंचाएं।  

वहीं, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पुलिस को कुछ ऐसे सुराग मिले हैं,  जिससे यह लगता है कि वहां के कोचिंग संस्थानों ने छात्रों को विरोध प्रदर्शन के लिए भड़काया है। पुलिस ने उन कोचिंग संस्थानों के खिलाफ केस भी दर्ज कर लिया है। ग्वालियर के डीएम कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जानकारी दी है कि, 'ग्वालियर के शारीरिक प्रशिक्षण केंद्र और कोचिंग संचालकों ने सोशल मीडिया पर कई ऐसे मैसेज लिखे, जिससे छात्र  भड़क उठे।' इस मामले में एक्शन लेते हुए ग्वालियर पुलिस ने पांच कोचिंग संचालकों को कस्टडी में ले लिया है।

पुलिस ने हिरासत में लिए गए लोगों से बांड भी भरवाए हैं, अब इनके खिलाफ FIR दर्ज करने की तैयारी है। इन सभी कोचिंग संचालकों से उनके यहां पढ़ने वाले छात्रों की सूची भी मांगी है। जिससे उन पर निगाह रखी जा सके और किसी भी हिंसक प्रदर्शन को रोका जा सके। पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, कोचिंग संचालकों ने स्टूडेंट्स को भड़काते हुए कहा कि, 'तुम्हारा भविष्य चौपट हो जाएगा, अब सेना की नौकरी भूल जाओ, इतनी मेहनत सब बेकार जाएगी। कुछ बड़ा करो।' 

बता दें कि पुलिस को ग्वालियर के कोचिंग संचालकों की भूमिका संदिग्ध दिखाई दे रही है। दरअसल, ग्वालियर शहर, सेना, पैरामिलिट्री फ़ोर्स और पुलिस बल में भर्ती की तैयारी का एक बड़ा केंद्र है। यहां आस-पास के जिले जैसे, भिंड, मुरैना, दतिया सहित उत्तर प्रदेश के कई शहरों के युवक यहां तैयारी के लिए आते हैं। यहां कई ऐसे कोचिंग केंद्र हैं, जहां हजारों की तादाद में युवा तैयारी करते हैं। अब पुलिस आशंका जता रही है कि इनमे से कई कोचिंग संस्थानों ने छात्रों को हिंसा के लिए उकसाया है।       

अग्निपथ: जौनपुर में उपद्रवियों ने फूंकी बसें, जमकर की पत्थरबाज़ी

अग्निपथ के विरोध में उपद्रवियों ने फूंक डाली ट्रेनें, अब रेल मंत्री ने दिया बड़ा बयान

नींद ना आने से हैं परेशान तो करें चंद्र नमस्कार, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -