महाराष्ट्र के बाद अब काशी में भी अज़ान के समय होने लगा 'हनुमान चालीसा' का पाठ, घरों पर लगे लाउडस्पीकर
महाराष्ट्र के बाद अब काशी में भी अज़ान के समय होने लगा 'हनुमान चालीसा' का पाठ, घरों पर लगे लाउडस्पीकर
Share:

वाराणसी: महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर के माध्यम से हनुमान चालीसा का पाठ करने जैसा मामला अब धर्म की नगरी काशी में भी शुरू हो गया है. वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन द्वारा लाउडस्पीकर लगाए गए हैं. जहां पर अजान के वक़्त तेज आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है. ये लाउडस्पीकर लोगों की घरों की छतों पर लगाए गए हैं.

वाराणसी के साकेत नगर इलाके में आंदोलन के प्रमुख सुधीर सिंह ने अपने घर से ही इसका आगाज़ किया है. उन्होंने बताया है कि अजान के समय, इसी प्रकार से लाउडस्पीकर के जरिए हनुमान चालीसा बजाई जाएगी. उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य हिंदू-मुस्लिम सौहार्द्र को बिगाड़ना नहीं है. अपने घर पर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले श्री काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन के प्रमुख सुधीर सिंह ने बताया कि काशी में तड़के सुबह से ही मंदिरों में वैदिक पाठ हुआ करते थे और पूजा-पाठ और हनुमान चालीसा का भी पाठ हुआ करता था, दबाव के कारण यह सारी चीजें बंद हो गई.

सुधीर सिंह ने कहा कि इसके पीछे अदालत के उस आदेश का हवाला दिया गया था, जिसमें ध्वनि प्रदूषण को कारण बताया गया था, हमने अपने मंदिरों से लाउडस्पीकर तो हटा दिया, मगर मस्जिदों अब भी लाउडस्पीकर लगे हैं, सुबह 4:30 बजे से ही अजान की आवाज आने लगती हैं. सुधीर सिंह ने आगे कहा कि हम लोगों ने फैसला लिया है कि जब अजान की आवाज आ रही है तो क्यों ना हम भी अपने मंदिरों से वैदिक मंत्रोच्चार और हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर करें. इस वजह से हम लोगों ने अजान के समय लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाना शुरू कर दिया.

यूपी पुलिस का एक चेहरा ये भी..अलग-अलग रह रहे थे बुजुर्ग दंपती, थाने में यूँ करवाई सुलह.. देखें Video

27 जैन और हिन्दू मंदिरों को तोड़कर बनाई गई थी क़ुतुब मीनार में स्थित मस्जिद, आज भी मौजूद हैं भगवान की मूर्तियां

राजस्थान: नाले के ऊपर लगी पट्टियों पर खड़े होकर बात कर थे 5 युवक, अचानक टूट गया ढक्कन और फिर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -